जीवनशैलीफीचर्ड

जानें…इस सब्जी में छिपा है घने-लंबे बालों का राज…

एक रिसर्च के मुताबिक, बालों में नियमित रूप से प्याज रस का लगाना और दूसरे पोषक तत्व लेते रहने से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. पर किसी भी चीज को इस्तेमाल करने का सही तरीका मालूम होना बहुत जरूरी है. ऐसे में इन पांच तरीकों से प्याज के रस का इस्तेमाल करके आप भी लंबे, काले और घने बाल पा सकती हैं. 1. प्याज का रस और नारियल तेल प्याज के रस के साथ नारियल तेल मिलाकर लगाना फायदेमंद रहेगा. प्याज के रस की ही तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं. हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बालों में चमक भी आएगी.2. प्याज का रस और शहद हेल्दी बालों के लिए शहद का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. आधे कप प्याज के रस में दो से चार चम्मच शहद मिलाकर उसे अच्छी तरह फेंट लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बालों की ग्रोथ तो अच्छी होगी ही साथ ही उन्हें आवश्यक पोषण भी मिलेगा.

3. प्याज के रस में जैतून का तेल प्याज के रस के साथ जैतून का तेल मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. प्याज के रस को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

4. प्याज का रस और बियर सबसे पहले बालों में प्याज के रस से मसाज करें. फिर अच्छे बियर शैंपू से बाल धो लें. प्याज के रस और बियर को मिलाकर भी बालों में लगाया जा सकता है. फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें.

5. केवल प्याज का रस अगर आप चाहें तो प्याज के रस का इस्तेमाल इसमें बिना कुछ मिलाए भी कर सकते हैं. प्याज का रस निकाल लें और इससे बालों में मसाज कीजिए. कुछ देर तक मसाज करने के बाद प्याज के रस को सूखने दें. जब ये सूख जाए तो किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लीजिए.

 

 

Related Articles

Back to top button