अजब-गजबजीवनशैली

जिंक की कमी को पूरा कर दूर करे ये समस्याएं

ब्यूटी एक ऐसा सेक्टर है, जहां करोड़ो खर्च किए जाते है. महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी तरह-तरह के फंडे अपना कर अपनी खूबसूरती में इज़ाफ़ा कर रहे है. खूबसूरती में दाग बनने वाले समस्या मुहांसे यानी पिम्पल भी है. पिंपल्स को यदि सही तरीके से ट्रीट न किये जाये तो बड़ी समस्या का रूप ले लेते है. पुरे चेहरे पर फेल जाते और गहरे दाग भी छोड़ जाते है. किन्तु क्या कभी किसी ने ये सोचा है ये पिम्पल आखिर होते क्यों है?

ये भी पढ़ें: ‘मां, मुझे माफ कर देना, मैं ज़िंदगी से अब और नहीं लड़ सकती

जिंक की कमी को पूरा कर दूर करे ये समस्याएंहमारे शरीर को कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. इन्ही में से जिंक भी काफी जरूरी होता है. जिंक की कमी से सिर्फ पिम्पल की ही समस्या नहीं होती बल्कि इसके अलावा भी दूसरी समस्याएं भी होती है. जिंक इम्युनिटी को बढ़ाता है. जिंक की कमी से डायरिया की समस्या होती है. इससे भूख में कमी आ जाती है. स्मेल और टेस्ट को पहचानने में दिक्क्त होती है.

ये भी पढ़ें: जानिए, फांसी की सजा के बाद तिहाड़ जेल में कैसे कट रही हैं निर्भया के दोषियों की रातें

शरीर में जिंक की कमी को दूर करने के लिए काजू खाना चाहिए. 100 ग्राम काजू में 5.6 मिलीग्राम जिंक होता है. अंडे का पीला भाग में प्रति 100 ग्राम 4.93 मिलीग्राम जिंक होता है. 100 ग्राम अलसी में 5 मिलीग्राम जिंक होता है. 100 ग्राम लहसुन में 1.16 मिलीग्राम जिंक होता है. 100 ग्राम पालक में 0.53 मिलीग्राम जिंक होता है. आपको बता दे कि दिन भर में पुरुषों को 11 मिलीग्राम जिंक चाहिए होता है जबकि महिलाओं को 8 मिलीग्राम जिंक जरूरी होता है.

Related Articles

Back to top button