जीवनशैली

जीवनसाथी अपने हमसफर को प्रोत्साहित करता है अच्छा खाने और व्यायाम के लिए

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- lifestyle-5646f4a3c0627_lजीवनसाथी अपने हमसफर को अच्छा खाने और व्यायाम करने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करता है।दफ्तर में ज्यादा समय

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में हुए शोध के नतीजे बताते हैं कि जिन महिलाओं के पति एक हफ्ते में 40 घंटे से ज्यादा काम करते हैं, उनकी सेहत उन महिलाओं की तुलना में ज्यादा अच्छी थी,जिनके पति 9 से 5 की नौकरी करते हैं। इसके उलट जिन पतियों की पत्नी हफ्ते में 40 घंटे से ज्यादा काम करती हैं, उनकी सेहत खराब पाई गई।

वजन घटाने की कोशिश

आपकी हमसफर के साथ वजन कम करने की कोशिश आपको अपने लक्ष्य से भटका सकती है। असल में अगर जीवनसाथी एक साथ वजन घटाने की कोशिश करते हैं और किसी एक का वजन कम करने का लक्ष्य पहले पूरा होने लगता है तो दूसरा निराश हो जाता है और अपनी कोशिशों को विराम देने लगता है।

करते हैं नियमित व्यायाम

इजराइजल के कुछ शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं ह ते में 150 मिनट व्यायाम करती हैं, उनके पति भी इतना ही व्यायाम करने की कोशिश करते हैं। ठीक इसी तरह जब पति नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो पत्नी भी व्यायाम के लिए प्रेरित होती है।

यदि डायबिटीज है तो

एक विवाहित जोड़े में से किसी एक को भी टाइप टू डायबिटीज है तो दूसरे को यह बीमारी होने का खतरा 26 फीसदी बढ़ जाता है। यह बीमारी पोषणयुक्त खाना न खाने और व्यायाम न करने की वजह से होती है, जिसका असर हमसफर पर भी उतना ही पड़ता है।

करते हैं मदद

अगर आपके हमसफर आपकी मदद करते हैं तो आपकी धमनियों में केल्शियम का जमाव कम होता है। धमनियों में केल्शियम का जमाव दिल के दौरे के खतरे को काफी बढ़ा देता है। एक शोध के मुताबिक, जिन शादी-शुदा जोड़ों में से एक को भी यह लगता है कि उनका हमसफर सहयोगी नहीं है, उनमें दिल के दौरे का खतरा केल्शियम  के जमाव की वजह से बढ़ जाता है। मदद न करने से दंपतियों में तनाव का स्तर ऊंचा हो जाता है।

Related Articles

Back to top button