उत्तर प्रदेशलखनऊ

जीवन के विविध आयाम समाये हुए हैं बाल फिल्मेंः अनुपमा जायसवाल

सीएमएस बाल फिल्मोत्सव: बाल कलाकार अनुष्का सेन व देव जोशी, टी.वी. कलाकार सुदीपा एवं प्रख्यात फिल्म अभिनेता टाम आल्टर ने समारोह की रौनक
लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में चल रहे 9-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2017) का आठवाँ दिन लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 12,000 छात्रों की गहमा-गहमी व चहल-पहल से परिपूर्ण रहा एवं सभी ने शिक्षात्मक बाल फिल्मों का खूब आनन्द उठाया। बाल फिल्मोत्सव में आज का दिन चरित्र निर्माण व जीवन मूल्यों की शिक्षा देने वाली एक से बढ़कर एक बाल फिल्मों से गुलजार रहा। इसके अलावा, बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु पधारे बाल कलाकार अनुष्का सेन (बाल सखी) व देव जोशी (बालवीर), टी.वी. कलाकार सुदीपा (रानी परी – बालवीर) एवं प्रख्यात फिल्म अभिनेता टाम आल्टर ने समारोह की गरिमा में चार चांद लगा दिये। हजारों की संख्या में उपस्थित छात्रों व युवाओं ने दिल खोलकर इनका स्वागत किया। विदित हो कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में 102 देशों की शैक्षिक बाल फिल्में निःशुल्क प्रदर्शित की जा रही हैं। इससे पहले, मुख्य अतिथि के रूप में पधारी सुश्री अनुपमा जायसवाल, राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार), बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पोषण, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव के आठवें दिन का विधिवत् शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में सुश्री जायसवाल ने कहा कि बच्चे सिर्फ पढ़कर या लिखकर नहीं सीखते अपितु सुनकर, देखकर व समझकर भी बहुत कुछ सीखते हैं। इस महोत्सव में बच्चों को विभिन्न देशों की जो शिक्षात्मक बाल फिल्में देखने को मिल रही है, इनमें जीवन के विविध आयाम समाये हुए हैं जो छात्रों को सही व गलत का चुनाव करने की योग्यता प्रदान करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस बाल फिल्मोत्सव के माध्यम से बच्चों को अच्छी प्रेरणादायी फिल्में दिखाकर सी.एम.एस. ने उन्हें सकरात्मक राह दिखाई है।
    आई.सी.एफ.एफ.-2017 के आठवें दिन का शुभारम्भ आज नीदरलैण्ड की बाल फिल्म ‘जैक्स बर्थडे विश’ से हुआ। इसके अलावा सी.एम.एस. कानपुर रोड के मेन ऑडिटोरियम के अलावा अन्य सात मिनी आडिटोरियम में भी देश-विदेश की अनेक फिल्मों का प्रदर्शन हुआ, जिनमें ‘एन एंजल इन माई होम, मंकी बिजनेश, टिनी पॉवर, विशाल द हीरो, घर किसका है, पीस बिगिन्स विद अ स्माइल, इट्स टाइम टू स्लीप, ब्रोकेन होरिजन, ए बोट – लोड आफ ट्रबल, म्यूजिक लेसन्स, हाफवे प्वाइन्ट, ब्रेव गर्ल्स, माईक सेस गुडबाई, एक था भुजंग आदि प्रमुख हैं। विभिन्न देशों की अलग-अलग भाषाओं में बनी फिल्मों को अंग्रेजी व हिन्दी अनुवाद भी फिल्म के साथ-साथ ही चलता रहता है जिससे बच्चे आसानी से फिल्म के कथानक को समझ सकें। बाल फिल्म महोत्सव में पधारे बाल कलाकार अनुष्का सेन व देव जोशी, टी.वी. कलाकार सुदीपा एवं प्रख्यात फिल्म अभिनेता टाम आल्टर ने आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से भी मुलाकात की और खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। पत्रकारों से बातचीत करते हुए फिल्म अभिनेता टाम आल्टर ने कहा कि हर चीज किताबों से या घर पर नहीं सीखी जा सकती, किन्तु इस महोत्सव में बच्चों को विभिन्न देशों की जो शिक्षात्मक बाल फिल्में देखने को मिल रही है, इनमें जीवन के विविध आयाम समाये हुए हैं जो छात्रों को सही व गलत का चुनाव करने की योग्यता प्रदान करेंगे। टी.वी. कलाकार सुदीपा ने इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य बनाने के लिए सी.एम.एस. का यह ‘चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल’ एक अनूठा प्रयास है। मुझे प्रसन्नता है कि इस प्रेरणादायी महोत्सव में पूरे विश्व की एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक फिल्में दिखाई जा रही हैं जो बच्चों की मानसिकता को सकारात्मक ऊर्जा से भर रही हैं। बाल कलाकार अनुष्का सेन व देव जोशी ने भी पत्रकार वार्ता में अपने विचार रखे।
    फिल्म फेस्टिवल के चेयरमैन व प्रख्यात शिक्षाविद डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक, सी.एम.एस. ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है जो छात्रों को एवं खासकर युवा पीढ़ी को चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास की प्रेरणा दे रहा है। सी.एम.एस. ने गंदी फिल्मों को कोसने के स्थान पर अच्छी फिल्में निःशुल्क दिखाने का साहसिक बीड़ा उठाकर समाज के समक्ष इस मुहावरे को सार्थक किया है कि अन्धकार को क्यों धिक्कारे अच्छा एक दीप जलाये।    फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वी. कुरियन ने बताया कि बाल फिल्मों का यह अनूठा आयोजन सफलता के चरम सोपान को छूता हुआ अब समापन की ओर अग्रसर हो रहा है और शैक्षिक बाल फिल्मों का यह दौर कल 13 अप्रैल को सम्पन्न हो जायेगा। अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के नवें व अन्तिम दिन का उद्घाटन कल 13 अप्रैल, वृहस्पतिवार को प्रातः 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। इस अवसर पर बाल कलाकार अनुष्का सेन (बाल सखी) व देव जोशी (बालवीर) एवं टी.वी. कलाकार सुदीपा (बालवीर) व अनिरुद्ध दवे (यारो का टशन) उपस्थित रहेंगे।

Related Articles

Back to top button