ज्ञान भंडार

झारखंड में उद्योगों के लिए भूमि बैंक बनाने का निर्देश

RD-samikshanरांची. झारखंड मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को अधिकारियों को भूमि बैंक बनाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया, ताकि राज्य में निवेशक उद्योगों की स्थापना कर सकें और लंबित इस्पात व बिजली परियोजनाओं का मार्ग प्रशस्त हो.

एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, “मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को एक समीक्षा बैठक के दौरान भूमि बैंक की स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया, जिसका उद्घाटन अगले साल पांच जनवरी को किया जाना है.” विज्ञप्ति के अनुसार, “भूमि बैंक की स्थापना का उद्देश्य, राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए निवेशकों को भूमि उपलब्ध कराना है.”

दो दर्जन से अधिक महत्वपूर्ण इस्पात और बिजली परियोजनाएं बीते 10 वर्षो से अधिक समय से लंबित हैं. एक अन्य समीक्षा बैठक में दास ने पर्यटन, कला, संस्कृति, खेल व युवा मामलों के विभाग को गांवों में हॉकी और फुटबॉल टीम बनाने व उनके लिए धन जारी करने का निर्देश दिया.

किस विभाग ने किया क्या खर्च, सीएम ने की समीक्ष

सीएम रघुवर दास ने बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में समीक्षा बैठक की. सीएम ने पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद विभाग की सबसे पहले समीक्षा की. स्पोर्ट्स एकेडमी के अलावा उन्होंने सांस्कृतिक धरोहर वाले स्थानों के विकास की समीक्षा की. पर्यटन स्थल के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थलों के विकास की योजनाओं की भी सीएम ने समीक्षा की.

इसके साथ ही सीएम ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की समीक्षा की. बैठक में लैंड बैंक, आदिवासी भूमि को लेकर बनी एसआईटी की प्रगति आदि को भी परखा. इस बैठक में सीएम रघुवर दास ने विभागों को योजनाओं पर तेजी से काम करने का निर्देश दिया.

विभागों ने अपने यहां आवंटित राशि को कितना खर्च किया, इसकी भी सीएम ने समीक्षा की. बैठक में विभागीय मंत्री अमर बाउरी और संबंधित सचिव मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button