स्पोर्ट्स

टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए देगी मणिपुर सरकार, सीएम बीरेन सिंह का ऐलान

मणिपुर सरकार ने टोक्यो ओलंपिक की भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को पुरस्कार के तौर पर 1 करोड़ रुपए देने का फैसला किया है. राज्य कैबिनेट ने शनिवार को इस पर निर्णय लिया. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने शनिवार रात ट्विटर पर लिखा, ‘100 साल बाद भारत ने एथलेटिक्स में ओलिंपिक का गोल्ड मेडल जीता, इस ऐतिहासिक दिन पर मणिपुर राज्य कैबिनेट ने जेवलिन थ्रो गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को 1 करोड़ रुपए से सम्मानित करने का फैसला लिया है. इस ऐतिहासिक जीत के लिए नीरज को बधाई.’

नीरज चोपड़ा ने शनिवार को ओलंपिक जेवलिन थ्रो स्पर्धा के फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता था. एथलेटिक्स में पिछले 100 सालों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है. नीरज भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बने.

इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी शनिवार को कहा कि भारत को एथलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा को उनकी इस उपलब्धि पर राज्य सरकार 6 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार देगी. खट्टर ने इसके साथ ही घोषणा की कि चोपड़ा को पंचकुला में एथलेटिक्स के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का प्रमुख बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘हमारी खेल नीति के तहत नीरज को 6 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार, क्लास वन की नौकरी और सस्ती दरों में पर प्लॉट दिया जाएगा.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकुला में 13 अगस्त को बड़ा सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा.

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत जिले के खांद्रा गांव के रहने वाले हैं. चोपड़ा के अलावा टोक्यो ओलंपकि में हरियाणा के पहलवान रवि दहिया ने रजत और बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता है. टोक्यो ओलंपिक में भारत के पदकों की संख्या 7 पहुंच गई, जो इन खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. जिसमें नीरज के गोल्ड के अलावा दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं. इससे पहले भारत ने लंदन ओलंपिक, 2012 में कुल छह पदक जीते थे.

Related Articles

Back to top button