ज्ञान भंडार

डाइट विभाग द्वारा लाए जा रहे दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में शिक्षकों को कराएंगे प्रैक्टिकल

news-about-lt-grade-teachers-in-up-569e68e486999_exl (1)दस्तक टाइम्स एजेन्सी/  डाइट विभाग द्वारा चलाए जा रहे दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में शिक्षकों को विज्ञान के प्रेक्टिकल करवाए जाएंगे। विज्ञान विषय को बेहतर समझाने के लिए डाइट द्वारा शिविर में शिक्षकों को विषय से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं। शिविर के चौथे दिन प्रशिक्षु शिक्षकों को स्कूलों में नए व प्रभावशाली तरीकों से पढ़ाने के बारे में सिखाया गया।

सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को उठाने के लिए शिक्षकों को शिविर में प्रोत्साहित किया गया। शिविर के चौथे दिन शिक्षकों को विज्ञान से जुड़ी नई और महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।

शिविर में भाग ले रहे 46 शिक्षक भी शिविर में मिलने वाली जानकारियों को लेकर खासे उत्साहित दिखे। डाइट के वाइस प्रिंसिपल विमल राय ने कहा कि विज्ञान विषय को समझने व समझाने के लिए प्रेक्टिकल की जरूरत होती है।

बिना प्रेक्टिकल के विज्ञान विषय को समझाना मुश्किल होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए शिविर के आगामी दिनों में शिक्षकों को विज्ञान से जुड़े प्रेक्टिकल कराए जाऐंगे।

इन प्रेक्टिकलों के बाद शिक्षकों को अपने स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने में आसानी होगी। राय ने बताया कि विज्ञान का शिविर समाप्त होने के बाद गणित के विषय पर भी शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button