जीवनशैली

डायबिटीज है तो क्‍या हुआ, इसे भूलकर कुछ यूं लें सर्दियों का मजा…

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ indian-food-650_650x488_51448534708सर्दियां को एक ओर जहां खूब खाने पीने और मौज-मस्‍ती का मौसम माना जाता है, वहीं यह उन लोगों के लिए खतरे की घंटी भी है, जो किसी बीमारी से जूझ रहे हों या फिर बुजुर्ग हों। ऐसे ही कुछ लोगों में शामिल हैं मधुमेह रोगी। सर्दियां उनके लिए लेकर आती है खूब सारी परेशानियां। लेकिन अब ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं। क्‍योंकि कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप सर्दियों में भी रह सकते हैं फिट।

जुकाम और फ्लू से बचें:

जुकाम और फलू का संक्रमण खतरनाक हो सकता है, अगर सही सावधानियां न बरतीं जाएं। मधुमेह के मरीज अपने डॉक्टर से सलाह लेकर फ्लू का वैक्सीन लगवा लें। हाथों को स्वच्छ रखें, शरीर को उचित आराम दें और सेहतमंद आहार लें।


सुरक्षित रहने के लिए खुद को गर्म रखें:

कंपकंपा देने वाली ठंड के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए खुद को गर्म रखें। शरीर को गर्म और सूखा रखने के लिए उचित संख्या में कपड़े पहनें। अपने पैरों को भी अच्छे से ढककर गर्म रखें, खासकर ब्लड सकुर्लेशन से जुड़ी समस्या में। अपने ब्लड शुगर स्तर की नियमित जांच करते रहें।

लोग सर्दियों में हाई कैलरी चीजें खाने लगते हैं। मधुमेह पीड़ितों को उचित मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए। अत्यधिक मीठे वाले फलों से परहेज करना चाहिए। इन महीनों में शराब का सेवन भी बढ़ जाता है, अच्छी सेहत के लिए उस पर भी सख्त नियंत्रण रखना चाहिए।

व्यायाम करें:

छोटे दिन और लंबी रातें व्यायाम न करने का बहाना हो सकती हैं, लेकिन मधुमेह पीड़ितों के लिए जरूरी है कि वह नियमित रूप से व्यायाम करें। आप नजदीकी शॉपिंग सेंटर या पार्क में सैर करने जा सकते हैं। जिम जाने से पहले या किसी भी किस्म के व्यायाम के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

 

Related Articles

Back to top button