उत्तर प्रदेश

डीएम की अनोखी पहल : खुले में शौच करने वालों पर रहेगी टॉर्च की नजर

दस्तक टाइम्स एजेंसी/ toilet2-300x200बिजनौर जिले के डीएम ने लोगों को खुले में शौच करने से रोकने के लिए एक अनोखी पहल की शुरुआत की है.ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 55 फीसदी लोग खुले में शौच करते हैं. डीएम ने 3 अलग-अलग टीमों का गठन करने का निर्देश दिया है. इन टीमों में पुरुष, महिलाएं और बच्चे होंगे. सभी को टॉर्च और सीटियां दी जा रही है.

डीएम वी.के आनंद ने बताया कि गांव को इस आदत से मुक्त करना है. इस काम के लिए विशेष रूप से गठित दल ग्रामीणों के बीच जागरूकता फैलाने का काम करेंगे. लोगों को समझाने की कोशिश की जाएगी कि खुले में शौच करना एक शर्मनाक आदत है. सभी सदस्य गांव में घूमेंगे और देखेंगे की कहीं कोई खुले में शौच तो नहीं कर रहा है.अगर उन्हें कोई ऐसा करता हुआ मिला, तो उनकी ओर टॉर्च दिखाकर सीटी बजाने की योजना है.

डीएम ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत कर दिया गया है. बच्चों के दल का काम बच्चों पर ध्यान देना होगा. ऐसे ही महिलाएं, महिलाओं को और पुरुष, पुरुषों को देखेंगे. स्वच्छ भारत ग्रामीण अभियान के तहत विश्व बैंक के पानी और सफाई योजना की एक टीम और जिला प्रशासन के अधिकारियों को ग्रामीण इलाकों में शौचालय के इस्तेमाल और इसे लेकर लोगों को जागरूक करने के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button