अपराधफीचर्ड

डेरा हिंसा: सिरसा में हुई हिंसा पर हनीप्रीत इंसां से SIT ने पूछे 125 सवाल

डेरा सच्चा सौदा सिरसा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 25 अगस्त को साध्वी यौन शोषण मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद हरियाणा के कई इलाकों में हुई हिंसा और आगजनी के मामले में सिरसा पुलिस की एसआईटी ने अपनी जांच का दायरा बढ़ाकर डेरा प्रमुख की करीबी हनीप्रीत इंसां को भी जांच में शामिल कर लिया है। हालिया पूछताछ में एसआईटी ने साढ़े तीन घंटे तक हनीप्रीत से करीब 125 सवाल पूछे।डेरा हिंसा: सिरसा में हुई हिंसा पर हनीप्रीत इंसां से SIT ने पूछे 125 सवाल

जानकारी के अनुसार, सिरसा में हुई हिंसा और आगजनी के मामले में जांच कर रही सिरसा पुलिस की एसआईटी के सामने कुछ ऐसे तथ्य आए हैं जो इस बात की ओर स्पष्ट संकेत करते हैं कि सिरसा में हुई हिंसा की रणनीति भी डेरे में कई दिन पहले ही बना ली गई थी और इसकी पूरी जानकारी हनीप्रीत को थी। 

सिरसा पुलिस की एसआईटी का मानना है कि इस रणनीति ने हनीप्रीत की भूमिका प्रमुख रही थी और उसने ही डेरे में भीड़ जुटाने के निर्देश दिए थे। जानकारी के अनुसार, सिरसा पुलिस एसआईटी के इंचार्ज डीएसपी अजय शर्मा के नेतृत्व में एसआईटी की एक टीम ने अंबाला की जेल में जाकर हनीप्रीत से इस सारे मामले में पूछताछ की। 

मुश्किल सवालों पर चुप रहीं 
इस पूछताछ में एसआईटी ने साढ़े तीन घंटे तक हनीप्रीत पर लगभग 125 सवालों की बौछार की, लेकिन हनीप्रीत ने ज्यादातर सवालों का कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया और मुझे कुछ पता नहीं कहकर टालने का प्रयास किया। 

इस पूछताछ में एसआईटी ने हनीप्रीत से यह जानने का प्रयास किया कि डेरे में भीड़ को बुलाने का मकसद, बरी न होने की स्थिति में डेरा प्रेमियों को दिए गए संदेश पहुंचाने वाले सदस्यों के नाम क्या हैं और डेरा प्रेमियों के लिए क्या संदेश दिया गया था, जैसे प्रश्न पूछे। एसआइटी ने डेरा हिंसा की प्लानिंग से जुड़े कई और सवालों पर जवाब मांगा, लेकिन हनीप्रीत ने कोई खास जानकारी नहीं दी। 

45 सदस्यीय कमिटी के 2 और सदस्य गिरफ्तार 
डेरा प्रमुख को दोषी करार दिए जाने वाले दिन पंचकूला में हुई हिंसा के मामले में पंचकूला पुलिस की एसआईटी द्वारा डेरे से जुड़े लोगों को गिरफ्तार करने का सिलसिला लगातार जारी है। पंचकूला एसआईटी ने सिरसा के कल्याण नगर इलाके में छापेमारी करके ईश्वर कालड़ा को गिरफ्तार किया है। 

वहीं, हरियाणा पुलिस ने पंजाब के जिले बरनाला के गांव असपाल कलां के रहने वाले डेरा सिरसा की 15 सदस्यीय राजसी कमिटी के चेयरमैन राम सिंह को गिरफ्तार किया है। जिले के थाना रूडेके कलां के प्रभारी मनजीत सिंह ने बताया कि पंचकूला पुलिस ने उन्हें यहां पहुंचकर बताया कि उनके पास पंचकूला हिंसा मामले में डेरा सिरसा की 15 सदस्यीय कमिटी के राजसी विंग के चेयरमैन राम सिंह की गिरफ्तारी के वॉरंट हैं। डेरे में स्थित स्कूल में जो प्रिंसिपल है, वह राम सिंह की बहू है और डेरामुखी राम रहीम सिंह की भतीजी है। इस तरह राम सिंह का डेरे से गहरा संबंध है। 

स्किन बैंक सील 
डेरा सच्चा सौदा सिरसा में चल रहे स्किन बैंक को हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने सील करके कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई है। हाई कोर्ट के आदेशों पर की गई जांच पड़ताल में स्किन बैंक को अवैध पाए जाने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से यह कार्रवाई की गई है। डेरे के स्किन बैंक को सील करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कानूनी कार्रवाई करते हुए कोर्ट में कंप्लेंट फाइल कराई है। कोर्ट इस पर 19 फरवरी को सुनवाई करेगी। 

राम रहीम को 20 साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को डेरे में सर्च ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए थे। हाई कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश ए.के.एस. पंवार को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था। कोर्ट कमिश्नर के नेतृत्व में सिरसा प्रशासन की ओर से डेरा सच्चा सौदा में सर्च अभियान चलाया गया। इसी जांच में डेरा परिसर के अंदर डेरा प्रबंधन की ओर से खोला गया स्किन बैंक अवैध पाया गया। 

Related Articles

Back to top button