स्पोर्ट्स

डेविड वॉर्नर ने कहा- भारत को उसके घर में हराना है बहुत मुश्किल

ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वॉर्नर ने माना कि मैदान कोई भी हो भारत को उसकी सरजमीं पर हराना आसान नहीं होता है. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीमें रविवार को सीरीज के तीसरे वनडे मैच में इंदौर के होलकर स्टेडियम में भिड़ेंगी. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार इंदौर के मैदान पर खेलेगी.

भारत के खिलाफ अच्छा खेलना होगा

डेविड वॉर्नर ने तीसरे वनडे से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम पहले इंदौर में नहीं खेले हैं. भारत को उसकी सरजमीं पर हराना मुश्किल होता है. विकेट अच्छा है और बाउंड्री छोटी है. हम बल्लेबाजी करें या गेंदबाजी अच्छा प्रदर्शन करना होगा. भारत में बल्लेबाजी के अनुकूल विकेट होते हैं और इसलिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने का कोई बहाना नहीं है.

स्पिन के सामने बेबस है ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया के खिलाफ चेन्नई और कोलकाता में खेले गए वनडे मैच में एक बार फिर स्पिन गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की पोल खुल गई. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज अश्विन और जडेजा की गैरमौजूदगी में भी भारतीय टीम के दो युवा स्पिनरों की गेंदों को समझ नहीं पा रहे हैं.

अच्छी शुरुआत मिली तो कुलदीप-चहल पर बनाएंगे दबाव

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर ने कहा कि अगर उनके टॉप आर्डर के बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरूआत देते हैं, तो फिर उन्हें टीम इंडिया के दोनों कलाई के स्पिनरों पर दबाव बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

सीरीज के पहले दो वनडे मैचों में भारत के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. जिससे भारत पांच मैचों की सीरीज में 2—0 की बढ़त हासिल करने में सफल रहा.

वॉर्नर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमारे खिलाड़ी कुलदीप और चहल को समझ सकते हैं. हमें उनके खिलाफ रणनीति बनाने की जरूरत है. जब आप लगातार विकेट गंवाते हो तो फिर आप दबाव में आ जाते हो. अगर आपको अच्छी शुरूआत मिलती है और फिर जब स्पिनर आक्रमण पर आएंगे तो नतीजा कुछ और होगा.

IPL के अनुभव के बाद यहां नहीं खेल पाने का बहाना नहीं चलेगा

वॉर्नर ने माना कि ऑस्ट्रेलिया की तेज और उछाल वाली पिचों के बाद सब-कॉन्टिनेंट की धीमी पिचों पर खेलना आसान नहीं होता है. लेकिन यह बहाना नहीं है, क्योंकि वॉर्नर समेत कप्तान स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और कई अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल में भारत में खेलते रहे हैं.

वॉर्नर ने कहा, अगर हम तकनीक की बात करें तो फिर जब आप तेज और उछाल वाले विकेट पर खेलकर बड़े हुए हों और ऐसे में जब पहली बार सब-कॉन्टिनेंट के दौरे पर आते हो तो यह मुश्किल होता है. लेकिन अगर आप पहले भी यहां खेल चुके हों तो यह कोई बहाना नहीं है.

वार्नर ने कहा, ‘आपको हालात से वाकिफ होना चाहिए. हमें खेल की परिस्थिति के अनुसार खेलना चाहिए कि अगर शुरू में आप दो विकेट गंवा देते हो तो कैसे खेलना है. सीनियर खिलाड़ी जो पहले भी यहां आते रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि ऐसी परिस्थितियों में कैसे बाउंड्री लगानी है और कैसे स्ट्राइक रोटेट करनी है.

Related Articles

Back to top button