स्पोर्ट्स

डेविस कप: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 4-1 से दी करारी शिकस्त

भारत ने रविवार को एशिया ओसनिया ग्रुप-एक के पहले दौर के मुकाबले में न्यूजीलैंड को 4-1 धोकर रख दिया।

पुणे, प्रेट्र। रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी की जीत की बदौलत भारत ने रविवार को यहां एशिया ओसनिया ग्रुप-एक के पहले दौर के मुकाबले में न्यूजीलैंड को 4-1 धोकर रख दिया। इस जीत के बाद भारत को अब दूसरे दौर में अपने कोर्ट पर सात से नौ अप्रैल तक उज्बेकिस्तान से खेलना है। उज्बेकिस्तान ने दक्षिण कोरिया को उसके घर में हराया।

बालेवाडी स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स में रामकुमार ने पहले रिवर्स सिंगल्स में तेज हवा के बावजूद फिन टियर्नी को सीधे सेटों में 7-5, 6-1, 6-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत की जीत पक्की हो गई। रामकुमार के अजेय बढ़त दिलाने के बाद टीम के सभी सदस्यों ने उन्हें कंधे पर उठा लिया और पूरी टीम ने ‘विक्टरी लैप’ लगाया। लेकिन आयोजकों ने रिवर्स सिंगल्स का अगला मैच भी करवाया, हालांकि यह मैच मात्र औपचारिकता भर रहा। दूसरे रिवर्स सिंगल्स में भांबरी ने जोस स्टेथम को 7-5, 3-6, 6-4 से हरा दिया। यह मैच एक घंटा, 55 मिनट चला। टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान आनंद अमृतराज ने शानदार जीत के साथ विदाई ली। वह करीब तीन वर्ष तक इस पद पर रहे। दूसरे दौर के मुकाबले में महेश भूपति उनकी जगह लेंगे।

पहले दिन ली थी 2-0 की बढ़त

भारत ने पहले दिन 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी, जब युकी भांबरी और रामकुमार ने क्रमश: टीयर्ने और स्टाथम को अपने सिंगल्स मुकाबलों में हराया था। न्यूजीलैंड ने आर्टेम सिटाक और माइकल वीनस की बदौलत शनिवार को डबल्स मैच अपने नाम किया, जिन्होंने भारत के अनुभवी लिएंडर पेस और विष्णु वर्धन को मात दी थी।

बिखर गया टीयर्ने का खेल

रामकुमार ने रविवार को पहला सेट काफी करीबी मुकाबले के बाद 51 मिनट में अपने नाम किया। इसके बाद टीयर्ने का खेल बिखर गया और उनके भारतीय प्रतिद्वंद्वी ने मौकों का पूरा फायदा उठाते हुए दूसरा और तीसरा सेट आसानी से अपने नाम कर लिया। चेन्नई में जन्मे 22 वर्षीय रामकुमार (276 रैंकिंग) ने 12 ऐस जमाए, लेकिन उन्होंने नौ डबल फाल्ट भी किए। टीयर्ने ने उनकी तुलना में 16 डबल फाल्ट किए। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने शुरुआती सेट में ही दस डबल फाल्ट कर दिए, जिसमें तीन 12वें गेम में किए। इससे उनके भारतीय प्रतिद्वंद्वी ने सर्विस तोड़कर सेट अपने नाम किया। रामकुमार को दो सर्विस गेम में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान उन्हें ब्रेक प्वाइंट का सामना करना पड़ा। उन्होंने पांचवें गेम में तीन अंक बचाए, जिसमें उन्होंने अपने दो डबल फाल्ट में से एक किया। इसके बाद उन्होंने 11वें गेम में अपने पांचवें ऐस से चौथा अंक बचाकर 6-5 से बढ़त हासिल की। टीयर्ने ने सेट में दूसरी बार तीन डबल फालट किए। जब वह 15-40 से पिछड़ रहे थे, तब उन्होंने अपना 10वां डबल फाल्ट किया और भारतीय खिलाड़ी को यह सेट सौंप दिया। इसके बाद रामकुमार को अगले दो सेट अपने नाम करने में जरा भी मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

 

Related Articles

Back to top button