अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्‍ड ट्रंप ने वाशिंगटन प्राइमरी जीती, नामांकन से एक कदम दूर

एजेंसी/donald-trump-afp_650x400_71463807433ओलंपिया (अमेरिका): डोनाल्ड ट्रंप ने आज वाशिंगटन प्राइमरी आसानी से जीत ली और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नवंबर में होगा, जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है। हालांकि न्यू मेक्सिको में अलबुकर्क में ट्रंप के एक कार्यक्रम स्थल पर ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प होने की भी खबर है।

वाशिंगटन में डेमोक्रेटिक प्राइमरी भी हुई, जिसे हिलेरी ने जीता। वैसे उसका परिणाम निर्थक है, क्योंकि डेमोक्रेटों ने 26 मार्च के कॉकस में अपने डेलीगेट आवंटित करने का फैसला किया था, जहां वर्मोंट सीनेटर बर्नी सैंडर्स सभी 39 काउंटी जीते थे।

वाशिंगटन राज्य में ट्रंप को कुल मतों के 76.2 प्रतिशत वोट मिले, जिसके साथ वह नामांकन के करीब पहुंच गए। वाशिंगटन में रिपब्लिकनों को क्लीवलैंड के नेशनल कन्वेंशन के लिए 44 डेलीगेटों को आवंटित करना था। ट्रंप को कम से कम 27 डेलीगेटों का समर्थन मिला, जो नामांकन हासिल करने के लिए जरूरी संख्या से 41 कम है।

इस प्राइमरी में ट्रंप को 76 फीसदी वोट मिले। टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच के खाते में दस-दस प्रतिशत मत गए। सेवानिवृत्त न्यूरोसर्जन बेन कार्सन को चार प्रतिशत मत मिले।

Related Articles

Back to top button