अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

डोनॉल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन की एक और बड़ी जीत

phpThumb_generated_thumbnail (45)एजेन्सी/फ्लोरिडा।अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में भी जीत हासिल की। वहीं हार के बाद रिपब्लिकन दावेदार मार्को रुबियो ने अपने गृह राज्य फ्लोरिडा में मिली हार के बाद खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया। 

 
ट्रंप ने फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलिना तथा इलिनोइस राज्य के प्राइमरी में जीत हासिल की, मिसौरी में प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज से उन्हें कांटे की टक्कर मिली। जबकि ओहियो में उन्हें वहां के गवर्नर जॉन कैसिश से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन को भी फ्लोरिडा और नॉर्थ कैरोलिना में जीत मिली। 
 
ओहियो में भी उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स के मुकाबले महत्वपूर्ण जीत मिली। डेमोक्रेटिक पार्टी में हिलेरी ने फ्लोरिडा और ओहियो प्राइमरी में जीत दर्ज की है। उन्हें नॉर्थ कैरोलिना में भी जीत हासिल हुई, जिसके साथ ही उन्होंने दक्षिणी राज्यों में लगभग क्लीन-स्वीप कर दिया।
 
अभी उम्मीद्वारी की राह आसान नहीं
राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए किसी भी दावेदार को 1,237 प्रतिनधियों की आवश्यकता है, जबकि ट्रंप के पास इस समय 621 प्रतिनिधि हैं, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वियों क्रूज के पास 396 और कैसिश के पास 138 प्रतिनिधि हैं। वहीं हिलेरी क्लिंटन के पास 1561 प्रतिनिधि हैं जबकि सैंडर्स को 800 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल है।

Related Articles

Back to top button