International News - अन्तर्राष्ट्रीय

तनातनी के बावजूद भारत-पाक में अनौपचारिक बातचीत जारी -सोहेल महमूद

इस्लामाबाद : सीमाओं पर तनाव के चलते भारत-पाकिस्तान के बीच भले ही अधिकारिक तौर पर वार्ता न हो रही हो, लेकिन फिर भी दोनों देश एक-दूसरे के सम्पर्क में हैं। भारत में पाक के हाई कमीशनर सोहेल महमूद ने भी बताया कि दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत होती रहती है। इसमें जहां दोनों देशों के एनएसए अजीत डोभाल और नासिर जंजुआ के अलावा सुषमा स्वराज और विदेश सचिव एस जयशंकर के साथ बातचीत शामिल है। महमूद ने पिछले महीने दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक मोर्चों को लेकर कॉमर्स मिनिस्टर सुरेश प्रभु से भी मुलाकात की थी। यहां तक कि जिस समय कुलभूषण जाधव को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी थी, उस समय भी भारत और पाक के बीच धार्मिक पर्यटन और कुछ कैदियों को छोड़ने को लेकर बातचीत हुई है।

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने 25 दिसंबर को संसद में कहा था कि पाकिस्तान ने जाधव की पत्नी का मंगलसूत्र उतरवाकर उनका अपमान किया है।
हालांकि पाकिस्तान इन आरोपों को पूरी तरह नकारता है। पाक का कहना है कि यह पाकिस्तान में एक सामान्य प्रक्रिया है। वहीं दूसरी तरफ एनएसए डोभाल ने बैंकॉक में पाक एनएसए जंजुआ से मुलाकात की थी। नरेंद्र मोदी सरकार जहां दोनों देशों के विदेश सचिवों की बातचीत का विरोध कर रही है, वहीं एनएसए स्तर की बातचीत पर सरकार का कहना है कि सीमा पार आतंकवाद पर दोनों देशों के बीच बातचीत होनी जरूरी है। वहीं पाकिस्तान भी मानना है कि एनएसए स्तर की बातचीत से उनके मुख्य मुद्दों पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button