जीवनशैली

…तो ऐसे पुरुषों से सेक्स का ज्यादा आनंद लेती हैं महिलाएं

दस्तक टाइम्स/एजेंसी

sexन्यूयॉर्क। आपके वजन का यौन जीवन से गहरा नाता है! एक नए अध्ययन के मुताबिक थोड़ा ज्यादा वजन वाले पुरुषों की ओर कम या सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में सेक्स पार्टनर अधिक आकर्षित होती हैं।
शोधकर्ताओं ने 37 वर्ष की औसत आयु के तथा विपरीत लिंग की ओर आकर्षित होने वाले 6०,०58 लोगों पर यह अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि यौन जीवन में सक्रिय होने के बाद से महिलाओं व पुरुषों के समान रूप से औसतन आठ सेक्स पार्टनर रहे। पुरुषों के संबंध में अध्ययन में एक रोचक बात निकलकर सामने आई कि अधिक वजन वाले पुरुषों के सेक्स पार्टनर की संख्या अमूमन अधिक पाई गई। अमेरिका के कैलिफोर्निया में चैपमैन यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर व अध्ययन के मुख्य लेखक डेविड फे्रडरिक ने कहा, ‘‘सामान्य वजन वाले व अधिक वजन वाले पुरुषों ने सर्वाधिक यौन साथी की बात स्वीकार की, जबकि कम वजन वाले पुरुषों ने सबसे कम यौन साथी की बात कही।’’ वहीं महिलाओं के संदर्भ में भी यह बात सामने आई कि अन्य महिलाओं की तुलना में कम वजन वाली महिलाओं के यौन साथी कम रहे। फ्रेडरिक ने कहा, ‘‘कम वजन वाली महिलाओं के यौन साथी कम होने के कई कारण हो सकते हैं।’’ फ्रेडरिक ने कहा, ‘‘वे अपने वजन को लेकर बेहद असंतुष्ट हो सकती हैं, जिसके कारण वे अपने शरीर के प्रदर्शन में अरुचि दिखाती होंगी। इसके अलावा, कई तरह की बीमारियों से पीड़ित होने के कारण भी उनके वजन में कमी हो सकती है, जिसके कारण उनके यौन साथियों की संख्या में कमी हो सकती है।’’
कद और सेक्स पार्टनर की संख्या के बीच किसी तरह के संबंध को लेकर कोई खुलासा सामने नहीं आया। हां, नाटे पुरुषों ने सामान्य कद वाले पुरुषों की तुलना में कम यौन साथी की बात जरूर कबूली। यह अध्ययन शोध पत्रिका ‘इवोल्यूशनरी साइकोलॉजी’ के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।

Related Articles

Back to top button