फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

दिलीप कुमार पिछले 2-3 सालों से थे प्रोस्टेट कैंसर का शिकार, जानिए कैसे होती है ये बीमारी

मुंबई: आज सुबह 98 साल की उम्र में दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को निधन के बाद उन्हें मुंबई के सांताक्रूज स्थित कब्रिस्तान में पूरे रीति-रिवाजों और राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. लेकिन शायद ही किसी को इस बारे में जानकारी होगी कि लम्बी उम्र में होने वाली तमाम बीमारियों से जूझने के अलावा दिलीप कुमार पिछले कुछ सालों से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी जूझ रहे थे.

उल्लेखनीय है कि हिंदी सिनेमा के महानतम नायकों में से एक रहे दिलीप कुमार पिछले 2-3 सालों से कैंसर का शिकार थे. इस बात की जानकारी एबीपी न्यूज़ को अस्पताल से जुड़े एक विश्वसनीय सूत्र ने दी. एबीपी न्यूज़ से अधिक जानकारी जानकारी साझा करते हुए सूत्र ने बताया कि दिलीप कुमार को प्रोस्टेट कैंसर था और उन्हें अस्पताल में बार बार इलाज के लिए भर्ती कराए जाने की यह एक बड़ी वजह थी.

अस्पताल से जुड़े सूत्र द्वारा यह जानकारी साझा करने के अलावा दिलीप कुमार के नजदीकी पारिवारिक सूत्र ने भी दिलीप कुमार को प्रोस्टेट कैंसर होने की बात एबीपी न्यूज़ को बताई. प्रोस्टेट हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के जरिए विनियमित होता है और एक तरल पदार्थ का उत्पादन करता है जिसे वीर्य कहा जाता है. वीर्य शुक्राणु युक्त तरल पदार्थ है जो वीर्य स्खलन के दौरान मूत्रमार्ग से बाहर निकलता है.‌ जब प्रोस्टेट में कोशिकाओं में असामान्य और घातक वृद्धि होती है तो ट्यूमर बन जाता है जिसे प्रोस्टेट कैंसर कहा जाता है. उल्लेखनीय है कि आज से पहले किसी को भी इस बात का पता नहीं था कि दिलीप कुमार प्रोस्टेट कैंसर जैसी घातक बीमारी का शिकार थे.

जब भी दिलीप कुमार को अस्पताल में भर्ती किया जाता तो अलग-अलग वजहों से उन्हें अस्पताल में दाखिल करने की बात डॉक्टरों के हवाले से बताई जाती थी. दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने भी कभी भी दिलीप कुमार को प्रोस्टेट कैंसर होने का जिक्र नहीं किया. दिलीप कुमार ने आज सुबह तकरीबन 7.30 बजे मुंबई के खार स्थित पीडी हिंदूजा अस्पताल में दम तोड़ दिया, जहां उन्हें पिछले महीने 29 जून को इलाज के लिए दाखिल कराया गया था.

Related Articles

Back to top button