राज्य

दिल्ली और मुंबई की तर्ज़ पर अब पटना में चलेंगी सीएनजी बसें, CCTV कैमरों से होगी लैस

नई दिल्ली: परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के तरफ़ से मिली जानकारी के मुताबिक़ शुरुआती दौर में 20 डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया था. अब 50 नई बसों का सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा. पटना नगर बस सेवा के अलग-अलग रूट्स पर 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन शुरु होने जा रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 350 एंबुलेंस का शुभारंभ पटना से विभिन्न जिलों के लिए किया जाएगा. 50 नई सीएनजी बस एवं विभिन्न जिलों के लिए 350 एंबुलेंस का फ्लैग ऑफ़ संवाद से 24 जुलाई को सीएम नीतीश कुमार करेंगे.

परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी के अनुसार पटना शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा यात्रियों को प्रदूषण मुक्त सुगम, सुरक्षित एवं आधुनिक परिवहन सेवा उपलब्ध कराने हेतु 50 नई सीएनजी बसों का परिचालन पटना नगर बस सेवा के विभिन्न मार्गो पर शुरु होने जा रहा है. सीएनजी बसों का परिचालन बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा किया जाएगा.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के तरफ़ से मिली जानकारी के मुताबिक़ शुरुआती दौर में 20 डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया गया था. अब 50 नई बसों का सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा. मार्च 2022 तक सभी सरकारी पटना सिटी डीजल बसों को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा. परिवहन सचिव ने बताया कि पूर्व में डीजल चालित कुछ बसों को सीएनजी में कन्वर्ट कर परिचालन किया गया था. इसके सफल परिचालन के बाद सीएनजी बसों की संख्या बढ़ाई जा रही है. सीएनजी स्टेशन की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

सभी सीएनजी बस जीपीएस, सीसीटीवी, पैनिक बटन आदि आधुनिक सुविधाओं से लैस है. यात्रियों को मार्गों की जानकारी के लिए बस के अंदर एवं बाहर कुल 4 चार डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं. बसों के अंदर मोबाइल चार्ज करने की भी व्यवस्था है.

Related Articles

Back to top button