फीचर्डराज्य

दिल्ली बुध विहार में चार मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, दमकलकर्मी समेत दो घायल

नई दिल्ली: बुध विहार इलाके में शनिवार सुबह चार मंजिला इमारत के भूतल में स्थित पार्किंग में आग लग गई। दो गाड़ियों में आग लगने से धुआं और आग की लपटें उपर की मंजिल में फैल गई। सांस लेने में दिक्कत होने पर इमारत में मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई और सभी छत पर चले गए। आस पास रहने वाले लोगों ने दमकल विभाग को आग लगने की जानकारी देकर आग बुझाने और इमारत में फंसे लोगों को निकालने लगे। दमकलकर्मी मौके पर पहुंचकर चौथी मंजिल पर फंसे एक शख्स, उसकी पत्नी और बेटे को बाहर निकाला। इस दौरान सीढ़ी से गिरने से एक दमकलकर्मी घायल हो गया। जबकि सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा शख्स का हाथ ग्रिल पर लगने से वह 20 फीसदी झुलस गया। जिसे प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। वहीं दमकलकर्मी का पैर टूट गया है और उसका इलाज चल रहा है। विजय विहार थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।

पुलिस के अनुसार घायल हुए दमकलकर्मी की पहचान नवीन, जबकि इमारत में रहने वाले घायल व्यक्ति की पहचान कमलेश के रूप में हुई है। सुबह करीब 6.04 बजे पुलिस व दमकल विभाग को बुध विहार फेज एक के चार मंजिला इमारत में आग लगने की जानकारी मिली। सूचना मिलते ही दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। दमकल अधिकारियों ने पाया कि आग भूतल के पार्किंग में लगने के बाद उपर की मंजिलों में फैल गई है।

दमकलकर्मियों के पहुंचने से पहले लोगों ने इमारत की छत पर फंसे करीब एक दर्जन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया था, जबकि चौथी मंजिल पर रहने वाले कमलेश, उसकी पत्नी अर्चना और बेटे आयुष के इमारत में फंसे थे। दमकलकर्मियों ने सीढ़ी लगाकर तीनों को बाहर निकाला। इस दौरान दमकलकर्मी हवलदार नवीन सीढ़ी से गिरकर घायल हो गए। जबकि नीचे उतरने के दौरान कमलेश ने ग्रिल को पकड़ लिया।

आग लगने की वजह से ग्रिल गर्म हो गया था, जिसकी वजह से कमलेश का हाथ झुलस गया। दोनों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से कमलेश को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। बवाना डीएसआईआईडीसी फायर स्टेशन में तैनात हवलदार नवीन का पैर टूट गया। दमकलकर्मियों ने करीब दो घंटे में आग पर काबू पा लिया। दमकल अधिकारियों के मुताबिक पार्किंग में लगे बिजली मीटर में शार्ट सर्किट होने के बाद आग लगने की आशंका है और आग फैलकर वहां खड़ी गाड़ियों में लग गई। आग से पहली मंजिल को भी नुकसान पहुंचा है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

Related Articles

Back to top button