National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

दिल्ली में कड़ाके की ठंड का कहर जारी, कभी भी हो सकती है झमाझम बारिश

नए साल दिल्ली में कड़ाके की ठंड के साथ शुरू हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, तापमान 5 डिग्री से नीचे आ गया हैं और इस नए साल के पहले ही वीकेंड पर बारिश हो सकती हैं। जिससे प्रदूषण तो घटेगा लेकिन बारिश के कारण ठंड और बढ़ जायेगी। बात करें अगर तापमान की तो दिल्ली का न्यूनतन तापमान 5 डिग्री हैं, ये तापमान 2 जनवरी को 6 डिग्री पर पहुंचने का अनुमान हैं। जिसके कारण तापमान 3 से 4 डिग्री पर आ गिरेगा। यहीं नहीं बारिश भी 3 एमएम तक होने की उम्मीद हैं।

दिल्ली में कड़ाके की ठंड का कहर जारी, कभी भी हो सकती है झमाझम बारिशवहीं कल यानी 31 दिंसबर की तो दिल्ली का अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम 3.8 डिग्री। वहीं आया नगर में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री, लोधी रोड 3.6 डिग्री, जफरपुर 4.3 डिग्री, मंगेशपुर 4.7 डिग्री, गुड़गांव 1.5 डिग्री और पूसा में 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा। ये इलाके सबसे ठंडे थे।

वहीं बात करें अगर दिल्ली के प्रदूषण की तो दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण की गुणवत्ता लगातार गिरती जा रही हैं। आज फिर से दिल्ली का प्रदूषण खतरनाक स्तर पर हैं। बात करे अगर सबसे प्रदूषित शहर की तो प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद देश में तीसरे और दिल्ली-एनसीआर में दूसरे नंबर पर रहा। गाजियाबाद का एक्यूआई 25 दिसंबर को 414 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। पीएम 10 में मामूली गिरावट रही।

वहीं पीएम 2.5 करीब दो गुना से अधिक कम हो गया। प्रदूषण स्तर की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने साहिबाबाद की सभी फैक्ट्रियों का संचालन और निर्माण कार्य बंद कराने के आदेश दिए थे। जिसके बाद एक्यूआई में काफी गिरावट देखने को मिली।

प्रदूषित शहरों में जहां गाजियाबाद पहले नंबर पर था, वह अब तीसरे नंबर पर आ गया है। जबकि दिल्ली-एनसीआर में दूसरे नंबर पर है। दिल्ली एनसीआर में ग्रेटर नोएडा पहले नंबर पर रहा। वहां पर एक्यूआई 415 दर्ज किया गया जबकि आगरा देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। यहां पर एक्यूआई 428 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। अधिकारियों की मानें तो 25 दिसंबर से ही तेज हवा चली। इसकी वजह से प्रदूषण स्तर में कमी आई।

Related Articles

Back to top button