फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

दिल्ली, यूपी, बिहार, कर्नाटक सहित किन किन राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया तेज हुई

नई दिल्ली: देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी के बाद कई राज्यों में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. विभिन्न गतिविधियों में राहत देने का एलान किया गया है. महामारी से प्रभावित दिल्ली, बिहार, तमिलनाडु समेत तमाम राज्यों में कई प्रतिबंधों में छूट दी हई है. इन राज्यों में क्या-क्या खुल गया है, यहां जान लीजिए. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तीसरे चरण की ‘अनलॉक’ प्रक्रिया के तहत 14 जून से सभी दुकानें, मॉल्स, साप्ताहिक बाजार, धार्मिक स्थल और 50 फीसदी क्षमता के साथ रेस्तरां फिर से खुल रहे हैं. 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद सैलून, ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानें भी खुल रही हैं. हालांकि स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम, स्पा, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट हॉल, वॉटर पार्क अभी बंद रहेंगे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘हम बाजारों और रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए दी गई छूट पर अगले सप्ताह नजर रखेंगे. अगर कोविड के मामले नहीं बढ़ते हैं, तो हम छूट जारी रखेंगे, लेकिन अगर मामले बढ़ते हैं, तो हमें प्रतिबंध फिर से लागू करने होंगे.’ उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 600 से कम एक्टिव केस हो गए हैं. अब सिर्फ शाम सात बजे से सुबह सात बजे नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा. राज्य में लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर समेत सभी जिले अनलॉक हो गए. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि प्रदेश में अब शादी समारोह में 40 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे. शादी में शामिल हो रहे सभी व्यक्तियों की कोरोना जांच अनिवार्य होगी. 15 जून तक नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

राजस्थान में नए दिशानिर्देशों के अनुसार पूरा बाजार शाम 4 बजे तक खुला रहता है. रोजाना कर्फ्यू शाम 5 बजे से शुरू होकर अगले दिन सुबह 5 बजे तक जारी रहता है. वीकेंड कर्फ्यू केवल शनिवार और रविवार को लागू किया जाता है. एसी कॉम्प्लेक्स और मॉल को छोड़कर सभी बाजार खुल रहे हैं. शाम चार बजे तक 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ सरकारी कार्यालय खुलते हैं.

बिहार में 9 जून को लाइट कर्फ्यू समेत कुछ अन्य प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन खत्म कर दिया गया था. महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते से साप्ताहिक संक्रमण दर और जिलों के अस्पतालों में ऑक्सीजन बिस्तरों पर मरीजों की संख्या के आधार पर पांच-टियर अनलॉक प्रक्रिया चल रही है. ओडिशा सरकार चरणबद्ध तरीके से 17 जून से अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर सकती है. पंजाब सरकार ने दुकानों को शाम छह बजे तक खुले रहने के मंज़ूरी समेत कई तरह की छूट प्रदान की है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 14 जून से राज्य के लगभग 27 जिलों में अधिक छूट देने की रविवार को घोषणा की थी. जिसमें चाय की दुकानों के दोबारा खोलने की अनुमति शामिल है. पश्चिमी हिस्से में सात और कावेरी डेल्टा क्षेत्र के चार जिलों को छोड़कर बाकी 27 जिलों में नई छूट लागू होगी. इनमें चेन्नई और इसके आसपास के जिले भी शामिल हैं. वहीं कर्नाटक में भी 11 जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है. यहां पार्क और इंडस्ट्रियल यूनिट को काम करने की अनुमति मिल गई है.

महामारी से हालात में सुधार के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को आठ जिलों में पाबंदियों में और ढील दिए जाने की घोषणा की. कश्मीर संभाग के शोपियां, कुलगाम, गांदेरबल और बांदीपुरा जबकि जम्मू संभाग के पुंछ, रियासी, रामबन और डोडा जिलों में पाबंदियों में राहत दिए जाने का निर्णय लिया गया है. इन आठ जिलों में सरकारी और निजी कार्यालय दोबारा कार्य करना शुरू कर सकते हैं. इसी तरह, नाई की दुकानों, सैलून, पार्लर, मोहल्ले की दुकानों, बाजारों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को शनिवार और रविवार के अलावा सप्ताह के सभी दिन खोले जाने की अनुमति दी गई है.

पूर्वोत्तर में असम सरकार ने कोविड टीके की दोनों खुराक ले चुके अपने सभी कर्मचारियों से सोमवार से कार्यालय आने का निर्देश दिया है. यह आदेश ऐसे समय में दिया गया है जब राज्य में आंशिक लॉकडाउन लागू है. यह फैसला सरकारी कार्यालयों में सुचारु काम सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है. तेलंगाना और झारखंड में कुछ छूटों के साथ लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है. वहीं नगालैंड ने 18 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है लेकिन जनता को कुछ छूट भी दी गई है. वहीं गोवा में कर्फ्यू को 21 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया.

Related Articles

Back to top button