स्पोर्ट्स

दुनिया के सबसे अमीर कप्तान बन जाएंगे कोहली

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. इसके बावजूद अभी तक उसके खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा वेतन नहीं मिलता है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की सैलरी भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में अधिक है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. सूत्रों की मानें तो अब जल्दी ही भारतीय क्रिकेटर्स भी दुनिया के अमीर क्रिकेटर्स में शुमार होंगे.दुनिया के सबसे अमीर कप्तान बन जाएंगे कोहली

विराट कोहली और उनकी टीम के साथियों की सैलरी अब दुनिया के दूसरे क्रिकेटर्स से अधिक होगी. अगर सब कुछ सही रहा तो कोहली दुनिया में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले कप्तान बन जाएंगे. कहा जा रहा है कि भारत के  टॉप प्लेयर्स की सैलरी अब कम से कम ऑस्ट्रेलियाई या ब्रिटिश खिलाड़ियों जितनी होगी. अभी तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को वेतन के रूप में सबसे ज्यादा पैसे मिलते थे.

अगले करीब एक या डेढ़ महीने के भीतर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड साल 2017-18 के लिए तीनों ग्रेड (ए, बी, सी) में शामिल किए जाने वाले खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर देगा. इसी मुद्दे पर कुछ दिन पहले ही कप्तान विराट कोहली ने कोच रवि शास्त्री और महेंद्र सिंह धोनी को साथ लेकर प्रशासकीय समिति के चेयरमैन विनोद राय से मुलाकात की थी.

इस चर्चा के तहत बोर्ड में ग्रेड A में आने वाले खिलाड़ी करीब 12 करोड़ सालाना, जिसमें कप्तान की सैलरी और अधिक होगी. ग्रेड B में शामिल खिलाड़ियों की सैलरी 8 करोड़ सालाना, वहीं ग्रेड C की श्रेणी में आने वाले खिलाड़ी करीब 4 करोड़ सालाना सैलरी कमाएंगे. इस लिहाज से भारत के टॉप क्रिकेटर्स की सैलरी में करीब 6 गुना वृद्धि होगी.

बता दें कि बीसीसीआई ने एक अक्टूबर 2016 से भारत के 32 केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटरों की सालाना रिटनेरशिप फीस दोगुनी कर दी थी, जिसमें मौजूदा कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के अलावा पांच अन्य खिलाड़ी दो करोड़ रुपये के ग्रेड ए में मौजूद हैं.

ग्रेड-A

विराट कोहली,महेंद्र सिंह धौनी,आर अश्विन,अजिंक्‍य रहाणे,चेतेश्वर पुजारा,रविंद्र जडेजा और मुरली विजय

ग्रेड – B

रोहित शर्मा,केएल राहुल,भुवनेश्वर कुमार,मोहम्‍मद शमी,इशांत शर्मा,उमेश यादव,रिद्धिमान साहा, जसप्रित बूमरा और युवराज सिंह.

ग्रेड – C

शिखर धवन, अंबाती रायडू,अमित मिश्रा,मनीष पांडे, अक्षर पटेल,करुण नायर,हार्दिक पंड्या,आशिष नेहरा,केदार जाधव, युजवेन्द्र चहल, पार्थिव पटेल, जयंत यादव, मनदीप सिंह, धवल कुलकर्णी, शार्दुल ठाकुर और ऋषभ पंत.

Related Articles

Back to top button