ज्ञान भंडार

देश के अन्नदाताओं की ‘धमकी’, दो दिन परेशान रहेंगे लोग

‘देश के अन्नदाता’ नाराज हैं। उन्होंने बड़ी धमकी देते हुए सरकार को मांगें मान लेने की चेतावनी दी है। जानिए क्या बोले वे लोग? ‌किसान farmers-on-road-560771a8577ab_exlstfarmers-on-road-560771a8577ab_exlstदो दिन तक ट्रेनों का चक्का जाम करेंगे। यह ऐलान पंजाब के किसानों ने किया है। मामला सफेद मक्‍खी से खराब हुई फसल और उसके मुआवजे से जुड़ा है।

मुआवजे की मांग को लेकर पंजाब के किसान पिछले कई दिनों से धरने पर बैठे हैं। खराब फसल की परेशानी के चलते धरनार स्‍थल पर एक किसान ने सुसाइड भी कर ली, लेकिन सरकार उन्हें मुआवजा देने पर नहीं आई। चंडीगढ़ में शनिवार को किसान नेताओं की प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव के साथ हुई बैठक भी विफल हो गई।

 

बैठक के बाद ही किसान संगठनों ने 7-8 अक्तूबर को पूरे प्रदेश भर में ट्रेने रोकने का एलान किया। वहीं, पक्का मोर्चा शनिवार को भी जारी रहा।

प्रमुख सचिव के साथ बैठक में शामिल हुए किसान नेता बूटा सिंह ने बताया कि किसानों की मांगों पर प्रदेश सरकार की तरफ से उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसके चलते बैठक सिरे नहीं चढ़ पाई।

उन्होंने कहा कि किसानों की तरफ से मुआवजा राशि बढ़ाने, खुदकुशी करने वाले किसनों के परिवारों के लिए मुआवजा, स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने, खेत मजदूरों के परिवार को 20 हजार रुपये मुआवजा और फसलों के बीमे की मांग की गई थी। लेकिन प्रमुख सचिव ठोस जवाब नहीं दे सके।

 

Related Articles

Back to top button