ज्ञान भंडार

दो नए दमदार इंजन के सा‌थ आ रही है होंडा सिविक

honda-civic-5631bc4b096b8_exlstजापानी कार कंपनी होंडा की नई कार यानी 10वें जनरेशन मॉडल सिविक में दो नए टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर और एक छोटे 1.0 लीटर टर्बो VTEC पेट्रोल मोटर्स की सुविधा होगी। 1.5-लीटर टर्बो इंजन के बारे में कंपनी पहले ही जानकारी दे चुकी है।
 
आपको बतां दे कि होंडा ने सिविक हैचबैक कॉन्सेप्ट को इस साल की शुरुआत में अमेरिका में दिखाया था, वहीं पिछले महीने सिविक सेडान की फर्स्ट डिजाइन को भी अमेरिका में दिखाया गया था।
 
उक्त दोनों हैचबैक व सेडान मॉडल 2017 तक यूरोपियन मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी, वहीं भारतीय बाजार में इस कार को लॉन्च करने के बारे में अभी तक कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।
भारतीय बाजार में होंडा सिविक को करीब 2 साल पहले बंद कर दिया गया था लेकिन यूज्ड कार मार्केट में आज भी होंडा सिविक की बेहद मांग है।
 
गौरतलब है कि होंडा ने साल 2015 में नौवीं जनरेशन की सिविक टाइप-आर में 2.0-लीटर टर्बो वीटेक इंजन इस्तेमाल किया था जो 310 पीएस की पावर देने में सक्षम था।
 
हालांकि होंडा ने 2017 तक यूरोपियन मार्केट में आने वाले सिविक मॉडल इंजन को अभी तक दिखाया नहीं है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह इंजन भी पिछले वेरिएंट के 2.0-लीटर टर्बो वीटेक इंजन से प्रेरित होगा और इनर्श टर्बोचार्जड व डायरेक्ट इंजेक्‍शन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगा।

Related Articles

Back to top button