स्पोर्ट्स

धोनी के घर में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 32 रन से दी मात

महेंद्र सिंह धोनी के होम ग्राउंड रांची के जेएससीए मैदान पर खेले गए तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 32 रन से मात दी है और पांच मैचों की वनडे सीरीज में अपनी पहली जीत दर्ज की है.

बता दें कि रांची में विराट की सेना के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से सीरीज सील करने का अच्छा मौका था. लेकिन, वह धोनी को उनके होमक्राउड के सामने सीरीज जीत का तोहफा नहीं दे पाई.
धोनी अपने घरेलू मैदान पर संभवत: अंतिम मैच खेल चुके हैं, क्योंकि ऐसी संभावनाएं हैं कि धोनी वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. संभवत: आखिरी बार धोनी नीली जर्सी में अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलते नजर आए हैं. इस मैच में धोनी 26 रन बनाकर आउट हुए.

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 313 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 314 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में टीम इंडिया ने 48.2 ओवर में 281 रन पर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 32 रन से जीत लिया. हालांकि वनडे सीरीज में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से आगे हैं. चौथा वनडे रविवार को मोहाली में खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपना 41वां वनडे इंटरनेशनल शतक ठोका. लेकिन, वह टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाए. कोहली ने अपनी पारी में 95 गेंदों पर 123 रन बनाए, जिसमें 16 चौके और एक छक्का शामिल था.
41 वनडे शतक के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 30 साल के कोहली ने 225 वनडे की 217 पारियां खेली हैं. विराट कोहली का यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां वनडे शतक है. भारतीय सरजमीं पर कोहली का यह 19वां शतक है. कप्तान के तौर पर यह कोहली का 19वां शतक है. जबकि रांची में यह कोहली का दूसरा शतक है.

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में शानदार वापसी करते हुए एक समय विशाल स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में पांच विकेट पर 313 रनों पर ही रोक दिया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत मिली थी और लग रहा था कि वह 340-350 के आस-पास आसानी से पहुंच जाएगी. लेकिन, भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी के 10 ओवरों में सिर्फ 69 ही खर्च किए और ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर बनाने से रोक दिया.

कप्तान एरॉन फिंच (93) और उनके सलामी जोड़ीदार उस्मान ख्वाजा (104) ने ऑस्ट्रेलिया को बेहद मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 31.5 ओवरों में 193 रनों की साझेदारी की, लेकिन तीन विकेट लेने वाले कुलदीप यादव ने अहम समय पर फिंच, शॉन मार्श (7) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (0) के विकेट लेकर मेहमान टीम की रनगति पर ब्रेक लगा दिया.

बाकी का काम अंत में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने कर दिया. बुमराह ने 10 ओवरों में 53 रन दिए. लेकिन, विकेट नहीं ले पाए. शमी ने 10 ओवरों में 52 रन देकर एक विकेट लिया. फिंच और ख्वाजा की साझेदारी भारत के खिलाफ भारत में पहले विकेट के लिए अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस रिकॉर्ड में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और हर्षल गिब्स की जोड़ी है. इन दोनों ने 2000 में कोच्चि में पहले विकेट के लिए 235 रन जोड़े थे.

यह इस मैदान पर किसी भी विकेट के लिए की गई अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी भी है. इस जोड़ी ने अपने ही देश के जॉर्ज बैली और ग्लेन मैक्सवेल के बीच 2013 में हुई 153 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा. ख्वाजा का यह वनडे में पहला शतक है.

फिंच हालांकि शतक पूरा नहीं कर पाए और कुलदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. इस पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने रिव्यू लिया जो उनके खिलाफ गया. फिंच ने 99 गेंदों की पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए.

फिंच के जाने के बाद ख्वाजा ने 37वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला शतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 107 गेंदें खेलीं. शतक पूरा करने के बाद हालांकि ख्वाजा ज्यादा देर टिक नहीं पाए और एक ओवर बाद शमी की गेंद पर आउट हो गए.

ख्वाजा जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 239 रन था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की रनगति धीमी हो गई. उसने 24 रन के भीतर ग्लेन मैक्सवेल (47), शॉन मार्श, और पीटर हैंड्सकॉम्ब के विकेट खो दिए. अंत में मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) और एलेक्स कैरी (नाबाद 21) ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश तो की लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाए.

इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत इस मैच में बिना किसी बदलाव के उतरा ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया. नाथन कुल्टर नाइल के स्थान पर झाए रिचर्डसन टीम में आए.

Related Articles

Back to top button