ज्ञान भंडार

ध्यान दें युवा, बेरोजगारी भत्ता चाहिए तो पूरी करनी होंगी ये 12 शर्तें

indian-college-students_1476613290सरकार ने युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है, लेकिन इसे पाने के लिए 12 शर्तें पूरी करनी होंगी। वहीं, बैंक, बिजली निगम या हाउस टैक्स डिफाल्टर नई योजना के तहत बेरोजगारी भत्ते से वंचित रहेंगे। साथ ही घर में शौचालय भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए। उसके बाद ही पोस्ट ग्रेजुएट युवा बेरोजगारी भत्ते के हकदार हो सकेंगे। प्रदेश सरकार एक नवंबर से बेरोजगारी भत्ते की नई योजना को शुरू करेगी।
इसके तहत पोस्ट ग्रेजुएट युवा को 100 घंटे काम करने पर 9 हजार रुपये मिलेंगे। वहीं 100 घंटे काम न करने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ते के तौर पर 3000 रुपये मिलेंगे। हालांकि इस नई योजना के तहत भत्ता लेना आसान नहीं होगा। इसके लिए लंबी चौड़ी शर्तों को पूरा करने के बाद ही यह भत्ता मिलेगा। बेरोजगारी भत्ते का भुगतान आवेदक के बैंक खाते में आधार लिंक बेस्ड अटेंडेंस सिस्टम से किया जाना है।

100 घंटे में ये करेंगे काम
बेरोजगारी भत्ते के तहत 100 घंटे काम करने के इच्छुक युवाओं से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन, नेशनल हेल्थ मिशन, बीपीएल सर्वे, स्कूलों में रेमेडियल क्लास, बच्चों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्पेशल क्लास, खेती से जुडे़ सर्वे या जागरूकता अभियान, स्कूलों में खेल व योग कक्षाएं, गरीब बच्चों के लिए कोचिंग, ओल्ड एज होम, ट्रैफिक मार्शल आदि के कार्य कराए जाएंगे। वहीं जिला स्तर पर उपायुक्त स्तर से भी कुछ अन्य प्रोजेक्ट में भी इन युवाओं को लगाया जा सकेगा।

 

Related Articles

Back to top button