जीवनशैली

नाश्ते में रोजाना ब्रेड खाना हो सकता है नुकसान

नाश्ते में ब्रेड बटर टोस्ट या ब्रेड ऑमलेट खाना हर कोई पसंद करता है. कई लोग नाश्ते में रोजाना ब्रेड खाते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि
नाश्ते में रोजाना ब्रेड खाने से आपको बहुत नुकसान हो सकता है. आइए हम बताते हैं क्या हो सकता है इसका आपके हेल्थ पर असर.

होता है ज्यादा नमक
ब्रेड बनाने में नमक का इस्तेमाल बहुत मात्रा में किया जाता है. इसके रोजाना के सेवन से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी ब्रेड का सेवन कम करना चाहिए.

बढ़ता है वजन 
चूंकि व्हाइट ब्रेड बनाने में मैदा, नमक, चीनी आदि सभी चीजों का यूज किया जाता है तो इनके सेवन से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है.

अधिक मात्रा में ग्लूटेन 
ब्रेड में ग्लूटेन की मात्रा भी बहुत होती है. जिन लोगों को ग्लूटेन फूड्स से एलर्जी होती है, उनका ब्रेड न खाना ही बेहतर होता है.

ब्लड शुगर भी बढ़ता है
ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट होता है और इसे रोजाना खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

ये है व्हाइट ब्रेड और ब्राउन ब्रेड का अंतर: 

न्यूट्रीएंट्स 
व्हाइट ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड ज्यादा न्यूट्रीशियस और हेल्दी है.

कैलोरी 
व्हाइट ब्रेड में चीनी होने की वजह से इसमें कैलोरी भी हाई होती है. अगर आप वाइट ब्रेड ही खाना पसंद करते हैं तो ध्यान दें. दिन में दो स्लाइस से ज्यादा बिल्कुल भी न खाएं.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

जिन चीजों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वे चीजें खाने में हेल्दी होती हैं. ब्राउन ब्रेड में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है और यह हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. ब्राउन ब्रेड खाने से बॉडी में शुगर, मोटापा जैसी कई सारी चीजें नियंत्रित रहती हैं.

फाइबर 

ब्राउन ब्रेड में फाइबर ज्यादा होता है. वाइट ब्रेड में फाइबर तो कम होता है पर इसे खाने से ब्राउन ब्रेड की अपेक्षा बॉडी को कैलशियम ज्यादा मिलता है.

Related Articles

Back to top button