व्यापार

‘नोटबंदी के बाद गईं 50 लाख लोगों की नौकरियां’

अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी (बेंगलुरू) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 से 2018 के बीच देश के करीब 50 लाख लोगों की नौकरियां चली गईं. साल 2016 वो ही साल जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश में नोटबंदी का ऐलान किया था और 1000-500 के नोट बंद कर दिए थे. वहीं चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए तमिलनाडु में चुनाव आयोग का एक्शन जारी है. मंगलवार रात आयोग की टीम ने थेनी जिले के अंडीपट्टी में अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (एएमएमके) के दफ्तर पर छापा मारा.

1. नोटबंदी के बाद गईं 50 लाख लोगों की नौकरियां, अब भी नहीं सुधरे हालात: रिपोर्ट

साल 2016 से 2018 के बीच देश के करीब 50 लाख लोगों की नौकरियां चली गईं. साल 2016 वो ही साल जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश में नोटबंदी का ऐलान किया था और 1000-500 के नोट बंद कर दिए थे. अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी (बेंगलुरू) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 से 2018 के बीच 50 लाख लोगों ने नौकरी गवांई है.

2. कनिमोझी के बाद दिनाकरन के पार्टी दफ्तर पर छापा, पैकेट्स में करोड़ों रुपए बरामद

चुनाव में पैसे के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए तमिलनाडु में चुनाव आयोग का एक्शन जारी है. मंगलवार रात आयोग की टीम ने थेनी जिले के अंडीपट्टी में अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम (एएमएमके) के दफ्तर पर छापा मारा. इस दौरान टीम और एएमएमके कार्यकर्ताओं के बीच संघर्ष भी हुआ. पुलिस ने चार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने के साथ ही 155 कार्यकर्ताओं के खिलाफ केस दर्ज किया है. इससे पहले कल आयकर विभाग की टीम ने चुनाव अधिकारियों के साथ मिलकर डीएमके नेता कनिमोझी के यहां भी छापेमारी की थी.

3. चुनाव आयोग ने प्रचार रोका तो राम की शरण में योगी, आज पहुंचेंगे अयोध्या

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ पर सार्वजनिक चुनावी सभा करने से भले ही प्रतिबंध हो, लेकिन सीएम योगी की हनुमान भक्ति जारी है. चुनाव आयोग की पाबंदी से बंधे से योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या जा रहे हैं. यहां पर वे हनुमानगढ़ी का दर्शन और पूजा करेंगे. इसके बाद सीएम रामलला के दर्शन करेंगे. फिर उनका संतों से मुलाकात का कार्यक्रम है.

4. एनडी तिवारी के बेटे रोहित की मौत में नया मोड़, मां बोलीं- मानसिक यातना दी गई

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर की संदिग्ध मौत में नया मोड़ आ गया है. रोहित की मां उज्ज्वला ने पत्रकारों से कहा कि बेटे रोहित की मौत तो नेचुरल हुई है, लेकिन बेटे को मानसिक यंत्रणा दी गई. उज्ज्वला ने कहा कि जिन्होंने बेटे को अवसाद में डाला, वे उनका नाम जरूर बताएंगी, लेकिन बाद में. उन्होंने कहा कि मन में बहुत सी बातें हैं, लेकिन ये बात करने का उचित समय नहीं है. बहुत सी बातें करनी हैं.

5. टैक्स चोरी अब आसान नहीं, आयकर विभाग ने फॉर्म 16 में किया बड़ा बदलाव

आयकर विभाग ने TDS प्रमाणपत्र यानी फार्म 16 को संशोधित किया है, इसमें मकान से आय और अन्य नियोक्ताओं से प्राप्त पारितोषिक समेत विभिन्न बातों को जोड़ा गया है. इस तरह से इसे अधिक व्यापक बनाया गया है ताकि टैक्स देने से बचने पर लगाम लगाया जाए. इसमें विभिन्न टैक्स सेविंग योजनाओं, टैक्स बचत उत्पादों में निवेश के संदर्भ में टैक्स कटौती, कर्मचारी द्वारा प्राप्त विभिन्न भत्ते के साथ अन्य स्रोत से प्राप्त आय के संदर्भ में अलग-अलग सूचना भी शामिल होगी.

Related Articles

Back to top button