Lucknow News लखनऊNational News - राष्ट्रीयउत्तर प्रदेश

पठानकोट में आतंकी हमले के बाद यूपी में हाई अलर्ट

terrorism-and-isis-5673c0ecb7b32_exlstपंजाब के पठानकोट में शन‌िवार सुबह फिदायीन हमले के बाद उत्तर प्रदेश में हाईअलर्ट कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक आज तड़के सुबह 3 बजे आतंकियों ने पठानकोट के एयरफोर्स स्टेशन पर हमला किया। इस हमले के बाद सतर्कता के मद्देनजर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में हाई अलर्ट करने का निर्देश दिया है।

आज सुबह 3 बजे आतंकियों ने पठानकोट के एयरफोर्स स्टेशन पर हमला किया और टेक्निकल एरिया में घुसने की कोशिश की। हालांक‌ि मौके पर मौजूद सेना के जवानों ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। जवानों ने इन आतंकियों को स्टेशन के अंदर ही मौजूद एक बिल्डिंग के अंदर घेर लिया गया। इसके बाद दोनों तरफ से जवाबी फायरिंग शुरू हो गई।

वायुसेना के जवान और एनएसजी कमांडोज ने स्टेशन के अंदर मोर्चा संभाल लिया था। करीब 6 घंटे तक चले इस अभियान में सेना ने चारों आतंकियों को मार गिराया। इस जवाबी कार्रवाई में दो जवानों के शहीद होने की सूचना है और कई जवान घायल हो गए हैं।

फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है लेकिन इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इसके पीछे जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन का हाथ हो सकता है।

सुबह-सुबह हुए इस आतंकी हमले के बाद यूपी में हाईएलर्ट जारी कर द‌िया गया। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के न‌िर्देश पर बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों मे भी सघन तलाशी अभियान शुरू क‌िया गया। साथ ही सीमाओं पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है।

इस आतंकी हमले के चलते उत्तराखंड में भी हाई एलर्ट किया गया है और वहां भी तलाशी अभियान शुरू ‌क‌िया जा चुका है।

बता दें क‌ि एयरफोर्स स्टेशन पर हुए इस हमले से पहले खुफिया विभाग ने पहले ही एलर्ट जारी कर दिया था। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक दिसंबर महीने में ही ये आतंकी भारतीय सीमा में दाखिल हो गए थे।

गौरतलब है कि पठानकोट से पाकिस्तान की सीमा स‌िर्फ 30 किमी ही दूर है। ऐसे में इन आतंकियों को पठानकोट तक पहुंचने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। बताया जा रहा है ‌क‌ि दोपहर 12 बजे के आसपास एक बार फ‌िर फायर‌िंग शुरू हो गई। बताया जा रहा दो ‌छ‌िपे हुए आतंक‌ियों को ज‌िंदा पकड़ने की कोश‌िश की जा रही है।

Related Articles

Back to top button