ज्ञान भंडार

पर्यावरण के प्रति जागरूकता जरूरी : एसके राय

download (11)नगरऊंटारी (गढ़वा) : प्रखंड के चितविश्राम ग्राम स्थित उच्च विद्यालय के परिसर में गुरुवार को वन्य व प्राणी सप्ताह पर गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी का शुभारंभ मुख्य वन संरक्षक एसके राय, डीएफओ अशोक कुमार दुबे ने दीप प्रज्वलित कर किया. गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य वन संरक्षक एके राय ने कहा कि मौसम बदल गया है. प्रदूषण के कारण लोग अच्छा जीवन नहीं जी पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पर्यावरण के असंतुलित होने के कारण समस्याएं बढ़ गयी है.

उन्होंने कहा कि मनुष्य के शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ व सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए पर्यावरण को शुद्ध व साफ-सुथरा रखना आवश्यक है, जो वन्य व वन्य प्राणियों के बिना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि इन समस्याओं के समाधान के लिए हम सबों को मिल कर सोचना होगा, तभी पर्यावरण को संतुलित रखा जा सकता है. डीएफओ अशोक कुमार दुबे ने कहा कि वन्य व पर्यावरण विभाग द्वारा दो से आठ अक्तूबर तक वन्य व प्राणी सप्ताह मनाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि कुछ लोग स्वार्थ में वन्य व वन्य प्राणियों को नष्ट कर रहे हैं, जिससे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है. उन्होंने कहा कि हमें स्वार्थ में आकर ऐसा नहीं करना चाहिए, जिससे हम खुद नष्ट हो जायें. बारिश नहीं हो रही है, पेड़ काटे जा रहे हैं. यदि हम सभी जग जायें, तो सारी समस्याओं का समाधान हो जायेगा. गोष्ठी को उदयकांत पांडेय सहित अन्य ने भी संबोधित किया.

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच आयोजित भाषण प्रतियोगिता में जूली कुमारी ने प्रथम, पल्लवी कुमारी ने द्वितीय, निबंध प्रतियोगितओं में साक्षी पांडेय ने प्रथम, सुमित कुमार ने द्वितीय तथा पेटिंग प्रतियोगिता में किरण सोनी ने प्रथम व मो. अख्तर रजा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया. प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया. इस अवसर पर मुखिया यमुना सेठ, वनों के क्षेत्र पदाधिकारी श्यामाचरण तिवारी, ब्रजेंद्र कुमार, अमित कुमार, सुशील पांडेय सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन प्रो. कमलेश पांडेय ने किया.

 

Related Articles

Back to top button