अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की भारत के ख‍िलाफ बड़ी तैयारी, बनेगा दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परमाणु ताकत!

atom_650_102215084210दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी की स्वीकृति के एक दिन दिन बाद ही ‘बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स’ की ताजा न्यूक्लियर नोटबुक की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास 110 से 130 परमाणु हथियारों का स्टॉक मौजूद है. 2011 में पाकिस्तान के पास 90-110 परमाणु हथियार थे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि और 2025 तक पाकिस्तान दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी परमाणु ताकत बन सकता है.

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी कर रहा है. जाने-माने न्यूक्लियर एक्सपर्ट हैंस क्रिस्टेंसन और रॉबर्ट नॉरिस ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान शॉर्ट-रेंज परमाणु मिसाइलें बनाने में जुटा है ताकि भारतीय सेना की ओर से किए जाने वाले किसी भी हमले का जवाब देने के बाद उस पर हावी हो सके.

भारत के साथ युद्ध की स्थिति में इस्तेमाल होंगे ये हथियार?
टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, अमेरिका में गुरुवार को प्रकाशित होने वाली इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के स्टॉक में विवादास्पद नई परमाणु सक्षम मिसाइलों में एनएएसआर (Hatf-9) भी शामिल है. यह एक एक छोटी दूरी की सॉलिड फ्यूल मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता सिर्फ 60 किलोमीटर (37 मील) तक है. इस मिसाइल को भारत के साथ युद्ध की स्थिति में इस्तेमाल करने के उद्देश्य से बनाया गया है.

पहली बार पाकिस्तान ने कबूल किया ये सच
भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, ‘पाकिस्तान इन मिसाइलों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ छोटी लड़ाइयों में हावी होने के लिए कर सकता है.’ मंगलवार को पाकिस्तान ने पहली बार घोषित तौर पर कहा था उसने भारत के हमले के खतरे से निपटने के लिए छोटे परमाणु हथियार तैयार किए हैं. हालांकि इन हथियारों का इस्तेमाल पाकिस्तान की सरजमीं पर आतंकवाद विरोधी अभियानों के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने की संभावना नहीं है.

‘छोटी सी लड़ाई भी बड़ा युद्ध बन सकती है’
न्यूक्लियर एक्सपर्ट हैंस क्रिस्टेंसन ने कहा कि दोनों देशों के बीच आतंक के खिलाफ छिड़ने वाला छोटा सा हमला भी बड़े युद्ध का रूप ले सकता है. और यह आगे चलकर परमाणु हथियारों तक पहुंच सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि परमाणु हथियार बनाने की दिशा में अगर पाकिस्तान इसी रफ्तार से आगे बढ़ता है तो 2025 तक पाकिस्तान के पास 220-250 परमाणु हथियार हो जाएंगे और यह परमाणु ताकत वाला दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा देश बन जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button