अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

पाक ने बातचीत के लिए भारत से पहले अलगाववादिओं को बुलाया

pak11नई दिल्ली (एजेंसी)। पाकिस्तानी उच्चायोग ने भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की दिल्ली में प्रस्तावित वार्ता से पहले कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को दिल्ली आने और पाकिस्तान के एनएसए सरताज अजीज से मिलने के लिए आमंत्रित किया है। अलगाववादी नेताओं ने बुधवार को यह निमंत्रण स्वीकार कर लिया।
हुर्रियत के एक नेता ने कहा कि हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता सैयद अली शाह गिलानी पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित से मुलाकात करेंगे। गिलानी के नेतृत्व वाले हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रवक्ता अयाज अकबर ने श्रीनगर से फोन पर बताया, ‘‘हमने पाकिस्तानी उच्चायोग का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।’’पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज को अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से वार्ता करने के लिए 23 अगस्त को दिल्ली आना है।
पाकिस्तानी उच्चायोग में राजनैतिक सलाहकार आयशा अहसान ने कहा, ‘‘हमने सरताज अजीज के स्वागत समारोह के लिए कश्मीर के अलगाववादी नेताओं को आमंत्रित किया है।’’सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक की अगुवाई वाले हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों के नेताओं और यासीन मलिक एवं नईम खान जैसे अन्य अलगाववादी नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। अकबर ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी उच्चायुक्त चाहते हैं कि भारत से बातचीत से पहले सरताज अजीज से हम (गिलानी और उनकी पार्टी के नेता) मिलें।’’
मीरवाइज उमर फारूक के प्रवक्ता शाहिद-उल-इस्लाम ने भी पाकिस्तान के उच्चायुक्त की ओर से आमंत्रित किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘‘हमें भारत और पाकिस्तान के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता के दिन सरताज अजीज से मुलाकात के लिए आमंत्रित किया गया है। लेकिन, अभी हमने दिल्ली जाने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है।’’मीरवाइज ने टाइम्स नाऊ चैनल से कहा, ‘‘इसे (निमंत्रण को) नकारात्मक रूप से नहीं लिया जाना चाहिए। इसे एक नई शुरुआत (मुद्दों को हल करने की ) समझें।’’भारत और पाकिस्तान के बीच सितंबर 2०14 में विदेश सचिव स्तर की वार्ता से पूर्व भी पाकिस्तानी उच्चायोग ने अलगाववादी नेताओं को आमंत्रित किया था। इसके बाद भारत ने वार्ता रद्द कर दी थी।

Related Articles

Back to top button