अन्तर्राष्ट्रीय

पाक में महिलाओं ने पतियों से कहा: पीट कर देखो! तुम्हें कार से रौंद दूंगी

एजेंसी/pak-womenमानमर्यादा के बंधन में बंधी पाकिस्तानी महिलाएं अब बदलते जमाने के साथ बदल गई हैं। आपको बतादें की महिलाओं ने अपने हक़ के लिए आवाज़ उठाया है और सभी महिलाओं ने उस नए बिल को मानने से इनकार कर दिया है, जिसमें पतियों को पत्नियों की पिटाई का हक देने की बात कही गई है। पाकिस्तान की महिालएं जो हमेशा इस्लामी दायरे में बंधी रहती थी अब वह महिलाएं बदलते वक़्त के साथ मुखर हो गई हैं। महिलाओं ने इसका विरोध खुलकत दिखाते हुए #TryBeatingMeLightly कैम्पेन छेड़ दिया है। इसमें महिलाएं पत्नी पर हाथ उठाने के खिलाफ सीधी वॉर्निंग दे रही हैं।

इस मुहीम में अपनी आवाज़ बाकि महिलाओं के पास पहुंचने के लिए फोटोग्राफर फहाद राजपर ने ऐसी 12 महिलाओं की फोटो सीरीज जारी की है। वहीं उनकी फोटो के साथ उनके कमेंट्स भी डाले गए हैं। आपको बतादें की इस नए बिल के मुताबिक अगर पाकिस्तान में महिलाएं अपने पति की नहीं सुनती हैं या फिर वह किसी अजनबी से बात करती हैं, तो उनके पति उन्हें पीट सकते हैं। इस बात का जिक्र काउंसिल ऑफ इस्लामिक आइडियोलॉजी (सीआईआई) की तरफ से बनाए गए नए महिला बिल में है। जिसके तहत पीटा जा सकता है। सीआईआई पाकिस्तान की 20 मेंबर्स की कॉन्स्टिट्यूशनल बॉडी है। यह संसद को कानून बनाने की सलाह देती है।

कैम्पेन में क्या बोलीं हैं महिलाएं:
इस बिल के खिलाफ महिलाओं को सोशल मीडिया पर खूब सारा सपोर्ट मिल रहा है। वहीं कुछ महिलाओं ने गुस्से की जगह अपने कमेंट में यह लिखा है “अगर मुझे पीटा तो तुम्हारी बाकी जिंदगी दयनीय बना दूंगी और इसके लिए तुम खुद जिम्मेदार होगे।” – मरयम शब्बीर लिखती हैं। वहीं बाकी महिलाओं के कुछ ऐसे कमेंट हैं।

शगुफ्ता अब्बास नाम की महिला ने लिखा है- “मुझे पीट कर तो देखो! जो हाथ मुझ पर उठाओगे, उसे तोड़कर तुम्हें अल्लाह के भरोसे छोड़ दूंगी। मैं जुल्म को बर्दाश्त करने वाली नहीं हूं।”
– ब्लॉगर सादिया अजहर राब्या अहमद ने लिखा है- “हमारा चैलेंज है कि पुरुष तो हमें अपने इंटेलिजेंस से पछाड़ें। हम महिलाएं सूरज की तरह हैं। अगर हाथ लगाने की कोशिश भी की तो जलाकर रख देंगे।”
– वहीं, राइटर अदीका लालवानी लिखती हैं- “मुझे पीटने की कोशिश तो करके देखिए, मैं तुम्हारे लिए तबाही बन जाऊंगी।”
– प्रियंका पाहुजा ने लिखा- “मुझे ड्राइविंग का 7 साल का एक्सपीरियंस है। ऐसी हरकत की तो तुम्हें कार से रौंद दूंगी।”
– सुंबुल उस्मान लिखती हैं- “मुझ पर हाथ भी उठाया तो तुम अगली सुबह देखने के लिए जिंदा नहीं बचोगे।”
– फिजा रहमान ने कहा- “तुम मुझे घर में पीटोगे, लेकिन मैं तुम्हें लोगों के बीच ले जाकर पीटूंगी।”
– एक स्कूल टीचर संदस रशीद लिखती हैं- “अगर मुझे पीटा तो तुम्हारी बाकी जिंदगी दयनीय बना दूंगी और इसके लिए तुम खुद जिम्मेदार होगे।”

 

Related Articles

Back to top button