अन्तर्राष्ट्रीय

पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.5 दर्ज की तीव्रता

पापुआ न्यू गिनी के पहाड़ी इलाके में आए तीव्र भूकंप में 30 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है. भीषण तबाही की जानकारी मिलने के बाद एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. सोमवार (26 फरवरी) को आए 7.5 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र प्रशांत द्वीपीय देश के एंगा प्रांत के पोर्जेरा से लगभग 90 किलोमीटर दक्षिण में था. भूकंप के कारण कई इलाकों में सड़के और टेलीफोन सेवा प्रभावित हुई है, जिसके कारण कितना नुकसान हुआ इसका पता नहीं चल पाया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि भूकंप के कारण पापुआ न्यू गिनी को वित्तीय तौर पर काफी नुकसान हुआ है. पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.5 दर्ज की तीव्रताबचाव कार्य में लगी सेना
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण में वहां की कई सड़कें, पुलें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हुए. कई घरों को काफी नुकसान पहुंचा है. भूस्खलन और सड़कों में दरार पड़ जाने से क्षेत्र तक पहुंच कायम करने में मुश्किल हो रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार पापुआ न्यू गिनी में आए भूकंप से 30 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है. हालांकि बुधवार को जारी हुई रिपोर्ट में सिर्फ 14 लोगों की मौत की ही पुष्टि हुई है. 

भूकंप के बाद के झटके भी महसूस किए गए
यहां भूकंप के बाद के दो झटके भी महसूस किए गए थे. दूरभाष सेवाएं ठप हो गई थी. ‘पीएनजी पोस्ट कोरियर’ ने हेला प्रांतीय प्रशासक विलियम बांडो के हवाले से कहा था कि वहां लोगों के हताहत होने की खबर है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि दक्षिण हाईलैंड्स की राजधानी मेंदी में कम से कम 13 लोग मारे गए हैं और निकटवर्ती कुतुबु और बोसावे में अन्य 18 लोगों के मारे जाने की आशंका है.

Related Articles

Back to top button