जीवनशैली

पार्लर जाने की जरूरत नहीं, जानिए हेयर कलर हटाने के आसान तरीके

hair-colour-564d840f9dd0a_lक्या आपने इस दिवाली बालों में हेयर कलर करवाया था? आपको अपने बालों का करवाया रंग पसंद नहीं आ रहा है? वजह कुछ भी हो, अगर आप अपने बालों से यह रंग हटवाना चाहती हैं तो आपको सलून जाने की जरूरत नहीं हैं। आप कुछ तरीकों से खुद भी यह काम कर सकती हैं…

ब्लीच- ब्लीच बालों से रंग या डाई हटाने का सबसे ज्यादा जाना-माना तरीका है, लेकिन यह सबसे बेकार भी है। याद रखें, ब्लीच से आपके बाल खराब भी हो सकते हैं। इसलिए ब्लीच को तभी लगाएं, जब सारे तरीके फेल हो जाएं। ब्लीचिंग चूंकि काफी असरकारक होती है, इसलिए यह स्थाई हेयर कलर भी हटा सकती है।
विटामिन सी उपचार- यह तरीका भी सेमी परमानेंट कलर पर काम करता है। आपको पानी में घुलने वाली विटामिन सी की गोली और शैंपू की जरूरत होगी। एक हजार मिलीग्राम की एक या दो गोलियां को तोड़ कर शैंपू में डालें और बालों में लगाएं। आप विटामिन सी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस मिश्रण को लगाते समय ध्यान रखें कि बालों का हर हिस्सा कवर हो। बीस मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर धो लें।

एंटी डेंड्रफ शैंपू- आपको शायद ही पता हो, लेकिन एंटी डेंड्रफ शैंपू हेयर कलर हटाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। यह सेमी परमानेंट कलर पर अच्छी तरह काम करता है, लेकिन इच्छित परिणाम पाने के लिए आपको बालों को कई बार धोना पड़ेगा। एक बात हमेशा याद रखनी है कि अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल कर रही हैं तो हर बार कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें क्योंकि एंटी डेंड्रफ शैंपू से बाल रूखे हो जाते हैं।

कलर रिमूवर्स- इस तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं और परमानेंट हेयर कलर्स को हटाने के काम आते हैं। कलर रिमूवर्स दो तरह के होते हैं, पहले कलर रिड्यूर्स और दूसरे कलर स्ट्रिपर्स। कलर रिड्यूर्स ज्यादा अच्छे होते हैं, क्योंकि ये बालों को कम से कम नुकसान पहुंचाते हैं। कलर स्ट्रिपर्स ब्लीच की तरह काम करते हैं। इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का तरीका और सावधानी अच्छी तरह पढ़ लें।     बाथ सॉल्ट्सबाथ सॉल्ट्स में सोडियम बाई कार्बोनेट और एप्सॉम सॉल्ट दोनों होते हैं, जो अनचाहे हेयर कलर को हटाता है। यह भी सेमी परमानेंट डाई हटाने का अच्छा जरिया है। आपको बालों में बाथ सॉल्ट्स डालकर बालों को पानी से गीला करना होगा। इसे जितनी देर हो सके, उतनी देर लगा रहने दें। यदि बालों में ज्यादा रंग लगा हुआ है और आप देखेंगी कि इसे लगाने के बाद रंग बालों से टपक रहा है। यह बहुत ही आसान तरीका है। 

 

 

Related Articles

Back to top button