ज्ञान भंडार

पिछली सरकार की योजनाएं किसानों के हितों के लिए नहीं थी: राधा मोहन

radha-Mohan-on-ranchiरांची. झारखंड प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना मृदा हेल्थ कार्ड की शनिवार को झारखंड में विधिवत शुरुआत हो गई. देश के कृषिमंत्री राधा मोहन सिंह ने बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में किसानों के बीच उनके जमीन की मिट्टी के स्वास्थ्य संबंधी कार्ड सौंपा. कृषि मंत्री ने किसानों के लिए लगाए गये मेले को भी देखा तथा कई सलाह वैज्ञानिकों-अधिकारियों को देते दिखें.

कृषि मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार की योजनाएं किसानों के हितों के लिए नहीं थीं. मिट्टी को मां बताते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि मिट्टी को स्वस्थ रखे बिना किसानों की सेहत नहीं सुधर सकती. किसानों की  उपज को वास्तविक दाम मिलें, इसके लिए केन्द्र सरकार अगल वर्ष जनवरी में राष्ट्रीय कृषि मंडी सॉफ्टवेयर लॉन्‍च करेगी जिससे देशभर की 585 कृषि मंडियां जु़डी़ होगी.

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य की सरकारों के साथ मिलकर केन्द्र की सरकार सभी खेतों तक बिजली पहुंचाने के लिए किसान फीडर शुरू करेगी.

साल के अंत तक वर्ष 46 हजार किसानों को मिलेगा कार्ड

इस मौके पर राज्य के कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि झारखंड में स्वायल हेल्थ कार्ड योजना को अभियान की तरह चलाया जाएगा और इस वर्ष 46 हजार किसानों को तथा 2017 तक सभी किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड दे दिये जाऐंगे. देश में नई हरित क्रांति पूर्वोत्तर के राज्यों में होना हैं और झारखंड को इस क्रांति में अहम भूमिका निभानी है.

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने झारखंड के कृषि पदाधिकारियों को इसी उद्देश्य से जुट जाने का आह्वान करते हुए कहा कि राशि की कोई कमी नहीं हैं लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि योजना के लिए दी राशि लैप्स नहीं हो.

Related Articles

Back to top button