अपराधटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

पीएनबी घोटाला मामले में भगोड़े नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी


इंटरपोल की तरफ से हीरा कारोबारी नीरव मोदी को तुरंत हिरासत में लेने या गिरफ्तार करने का अनुरोध किया गया है। नीरव मोदी के अलावा इंटरपोल ने उनके भाई निशाल मोदी और उनकी कंपनी के अधिकारी सुभाष परब के खिलाफ भी नोटिस जारी किया।
नई दिल्ली : पीएनबी घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने इंटरपोल से नीरव मोदी के खिलाफ यह नोटिस जारी करने का अनुरोध किया थ, इसे अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसी ने मान लिया था। इंटरपोल की तरफ से जारी इस नोटिस में सभी सदस्य देशों से भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को तुरंत हिरासत में लेने या गिरफ्तार करने का अनुरोध किया गया है। 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सीबीआई और ईडी के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के दौरान सवाल उठाए गए कि फरवरी में पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद नीरव मोदी कैसे एक से दूसरे देश में घूम रहा है। इंटरपोल की ओर से जारी रेड कॉर्नर नोटिस किसी भी अपराधी को पकड़ने के लिए दुनिया भर में मान्य होता है। उधर, अभी हाल में ईडी ने इसी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की एक विशेष अदालत में गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के खिलाफ केस शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ कानून की धारा चार के तहत चोकसी और 13 अन्य (जिनमें आठ व्यक्ति हैं और पांच कंपनियां हैं) आरोपित किया गया है। एजेंसी ने एक ट्वीट में बताया था, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर अधिनियम की धारा चार के तहत मेहुल चोकसी, आठ लोगों और पांच कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पीएनबी को करोड़ों रुपए के घोटाले का पता चला जिसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी और चोकसी ने अपने कुछ कर्मचारियों के साथ कथित रुप से मिलकर बैंक को 13,400 करोड़ रुपए का चूना लगाया था।

Related Articles

Back to top button