टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

पीएम मोदी आज पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे कोरोना पर करेंगे समीक्षा बैठक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सुबह 11 बजे कोरोना वायरस पर समीक्षा बैठक करेंगे. इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक के जरिए पीएम असम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ राज्यों में कोरोना की स्थिति पर बातचीत करेंगे. पिछले हफ्ते बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने पूर्वोत्तर राज्यों के गृह विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चर्चा की थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत में इस समय कोरोना वायरस के लगभग 80 फीसदी मामले 90 जिलों से देखे जा रहे हैं और उनमें से 14 उत्तर पूर्व से हैं. वहीं पिछले हफ्ते हुई समीक्षा बैठक के दौरान यह पता चला है कि देश में 73 जिलों में से 10% से अधिक सकारात्मकता दर है.

इन 73 जिलों में से 46 जिले पूर्वोत्तर राज्यों से हैं. इसी वजह से केंद्र सरकार पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोना के मामलों को लेकर चिंतित है. जुलाई के शुरुआत में केंद्र सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा सहित छह राज्यों में स्थिति के आकलन के लिए टीमें भेजी थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हाल ही एक पत्र में कहा है कि अरुणाचल प्रदेश में कोरोना केसों का बढ़ना चिंता का विषय है. राज्य में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 16.2 प्रतिशत है. राज्य में 28 जून से 4 जुलाई के बीच पॉजिटिविटी रेट काफी बढ़ी है. वहीं अन्य पूर्वोत्तर राज्य, जैसे असम, मणिपुर, मेघालय और नागालैंड में भी पॉजिटिविटी रेट हाई है.

Related Articles

Back to top button