फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

पीएम मोदी कल ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। वे पुणे में तीन स्थानों पर ई-100 वितरण स्टेशनों की एक पायलट परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल और संपीड़ित बायोगैस कार्यक्रमों के तहत किसानों के अनुभव जानने के लिए उनसे बातचीत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 5 मई को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस वर्ष के आयोजन का विषय ‘बेहतर पर्यावरण के लिए जैव ईंधन को बढ़ावा देना’ है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री “भारत में इथेनॉल सम्मिश्रण 2020-2025 के लिए रोड मैप पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट” जारी करेंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस के मद्देनजर केंद्र सरकार तेल कंपनियों को 1 अप्रैल 2023 से इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को 20 प्रतिशत तक इथेनॉल के साथ बेचने का निर्देश देते हुए ई-20 अधिसूचना जारी कर रही है। यह वर्ष 2025 से पहले इथेनॉल उत्पादक राज्यों और आसपास के क्षेत्रों में इथेनॉल की खपत बढ़ाने में भी मदद करेगा। उल्लेखनीय है कि सरकार ने महंगे तेल आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने के लिए अब अप्रैल 2023 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री पुणे में तीन स्थानों पर ई 100 वितरण स्टेशनों की एक पायलट परियोजना का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल और संपीड़ित बायोगैस कार्यक्रमों के तहत किसानों के पहले अनुभव पर जानने के लिए बातचीत भी करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button