अन्तर्राष्ट्रीय

पीसा की झुकी हुई मीनार को बनने में लगे थे 199 साल

pisa-tower_09_08_2016मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। पीसा इटली का एक छोटा-सा शहर है जहां विश्‍व प्रसिद्ध झुकी हुई मीनार है। पीसा की यह झुकी हुई मीनार सैकड़ों सालों से सैलानियों की उत्‍सकुता का केंद्र बनी हुई है। अपने निर्माण के बाद से ही मीनार लगातार नीचे की ओर झुकती रही है और इसी झुकने की वजह से वह दुनिया भर में भी मशहूर रही है। इस मीनार को वास्तुशिल्प का अद्भुत नमूना माना जाता है। इस मीनार का निर्माण आज के ही दिन 9 अगस्‍त, 1173 को शुरू हुआ था। आइए जानते हैं ‘लीनिंग टावर ऑफ़ पीसा’के बारे में दिलचस्‍प बातें :

– पीसा की झुकी हुई मीनार वर्ष 1173 में बननी शुरु हुई थी लेकिन इस मीनार को पूरा करने में 199 साल लगे। इसका निर्माण दो बार बंद हुआ। पहली बार 100 सालों के लिए और दूसरी बार 1284 में। दोनों समय युद्ध के कारण्‍ा यह स्थिति बनी थी।

– केवल 3 मीटर गहरी पीस की झुकी हुई मीनार को एक घने मिट्टी के मिश्रण पर बनाया गया था। लेकिन पता चला कि यह मिट्टी टॉवर को सीधा रखने में पर्याप्‍त नहीं है। जब दूसरी मंजिल का निर्माण शुरू हुआ तब यह 1178 में झुकना शुरू हुई।

– पीसा में और भी अन्‍य टॉवर्स हैं जो कि झुके हुए हैं। 1989 में उत्‍तरी इटली में पाविया में इसी तरह बना एक बेल टॉवर अचानक ढह गया था।

– मीनार का वजन लगभग 14500 टन है।

– पीसा की झुकी मीनार 179 फुट ऊंची है और लंब से लगभग 4 डिग्री झुकी हुई है। मीनार में आठ मंजिलें हैं।

– मीनार के अंदर सात घंटियां हैं। हर घंटियां म्‍यूजिकल मेजर स्‍कूल के एक नोट का प्रतिनिधित्‍व करती है।

– 1930 में इसकी नींव में सीमेंट भरा गया लेकिन मीनार और धंसने लगी। 1990 में यह मीनार चार मीटर से भी ज्‍यादा झुक गई थी जिसके बाद यह अंदेशा था कि 2030-40 के बीच यह गिर जाएगी।

– मीनार में लगे कैमरे से ये पता चला है कि मीनार का झुकना रुक गया है।

Related Articles

Back to top button