ज्ञान भंडार

पुलिस मुख्यालय में तैयार हो चुकी है प्लानिंग

पुलिस अब सोशल मीडिया को बनाएगी खबरी भोपाल (एजेंसी)। मप्र पुलिस अब सोशल मीडिया को ही अपने नए खबरी के तौर पर इस्तेमाल करेगी। यहां पुलिस खुद के लिए मुखबिर भी तलाशेगी।साइबर आपराधियों को अब फेसबुक, वॉट्सएप, ट्विटर पर विवादित फोटो या अन्य कटेंट अपलोड करने से पहले काफी सोचना होगा, क्योंकि एमपी पुलिस ने ऐसे लोगों को दबोचने की पूरी प्लानिंग तैयार कर ली है।

पुलिस मुख्यालय में तैयार हो चुकी है प्लानिंग

सूत्रों की मानें तो इसके लिए एक योजना भी पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों ने पिछले दिनों बना ली है। इस पर काम भी शुरू हो गया है। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य गड़बड़ी करने वालों को तुरंत पकड़ना है ताकि किसी तरह का विवाद उत्पन्न् न हो।सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सोशल मीडिया पर अकाउंट खोलकर (काल्पनिक नाम से) लोगों से जुड़ें। इससे लोगों को पता भी नहीं चलेगा कि उनके द्वारा की जा रही हर गतिविधि पर पुलिस सीधे निगाह रख रही है।अभी तक सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट की शिकायत होने पर पुलिस कार्रवाई करती थी। नई व्यवस्था में अगर पुलिस को लगता है कि किसी पोस्ट से माहौल खराब हो सकता है तो वह खुद ही कार्रवाई कर सकेगी।
खबर यह भी है कि पुलिस चाहती है नए खबरियों से बातचीत, संवेदनशील मामलों व आसपास के संदिग्ध घटनाक्रम की जानकारी अब सीधे मिलकर लेने के बजाय सोशल मीडिया के माध्यम से ही लें। इसके दो फायदे होंगे, पहला खबरी किसी के नजर में नहीं आएंगे और दी जाने वाली जानकारी कोडवर्ड में यदि किसी के सामने भी दी जाएगी तो उसके काम की भनक किसी को नहीं लगेगी।
सुदामा/06अप्रैल2017

Related Articles

Back to top button