फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

पूर्वी भारत में 13 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

 

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि 11 जून के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह पूरे पूर्वी भारत में मानसून को आगे बढ़ाने में मदद करेगा. इसके चलते 12, 13 जून के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अधिकांश हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ने की संभावना है.

इस कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव में 10 जून से पूर्वी भारत और इससे सटे मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में व्यापक वर्षा गतिविधि होने की संभावना है. 8 से 11 जून के दौरान ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 10 और 11 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर, 11 जून को झारखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 11 जून तक मानसून आने की संभावना है.
ओडिशा भी भारी बारिश की संभावना

11 जून को ओडिशा में भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. 11 जून से महाराष्ट्र सहित पश्चिमी तट पर बारिश की गतिविधि में वृद्धि की संभावना है. दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने और अन्य अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण, अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक रूप से व्यापक बारिश होने का अनुमान है.

उत्तरी महाराष्ट्र तट से उत्तरी केरल तट तक समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ (निम्न दबाव का क्षेत्र) के प्रभाव में अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में धूल भरी तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button