अन्तर्राष्ट्रीयअपराधटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंग

प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर मुकदमे में दो महीने का विलंब


जेरूसलम। कोरोनोवायरस संकट के कारण रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के मुकदमे की शुरुआत को दो महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब इस मामले की सुनवाई मई तक शुरू होने की उम्मीद है।

इजराइल के न्याय मंत्रालय ने कहा कि मुकदमा 17 मार्च को शुरू होना था। जिसमें भ्रष्टाचार के तीन मामलों में इजराइल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे नेता के खिलाफ अभियोग पढ़ा जाना था। कोरोनोवायरस के प्रसार से संबंधित घटनाक्रम के कारण अब यह 24 मई को शुरू होगा।

कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए इजराइल के कठोर उपायों की अगुवाई कर रहे नेतन्याहू ने जांच में किसी भी गलत काम से इनकार किया है। उनके खिलाफ लगे आरोपों में रिश्वतखोरी, विश्वास का उल्लंघन और धोखाधड़ी शामिल हैं।

कानूनी लड़ाई के अलावा दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के नेता नेतन्याहू 2 मार्च को एक अनिर्णीत चुनाव के बाद अपने राजनीतिक जीवन को कायम रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इससे पहले पिछले साल अप्रैल और सितंबर में भी हुए चुनावों मे भी किसी को स्पष्ट जीत नहीं मिली थी।

70 वर्षीय नेतन्याहू पर गलत तरीके से 264,000 डॉलर मूल्य के उपहारों को स्वीकार करने का आरोप है। अभियोजन पक्ष का कहना है कि इनमें सिगार और शैंपेन लेना भी शामिल हैं। एक लोकप्रिय समाचार वेबसाइट द्वारा बेहतर कवरेज के लिए अनुचित सरकारी लाभ देने का आरोप भी नेतन्याहू पर लगाया गया है।

अगर नेतन्याहू को रिश्वत लेने का दोषी पाया जाता है तो उनको 10 साल तक की जेल हो सकती है। विश्वासघात और विश्वास भंग करने के लिए अधिकतम तीन साल की सजा हो सकती है।

Related Articles

Back to top button