अन्तर्राष्ट्रीय

प्रिंस चाल्र्स ने स्काटलैंड की सरकार से लाबिंग की थीं : दस्तावेज

prince charlesलंदन: हाल ही में जारी दस्तावेजों के अनुसार ब्रिटेन के प्रिंस चाल्र्स ने एक खाद्य ब्रांड को कोष देने के लिए निजी रूप से स्काटलैंड की सरकार के साथ लाबिंग की थी। वह इस खाद्य ब्रांड के संरक्षक हैं।
चाल्र्स के पत्रों से संबद्ध ब्लैक स्पाइडर मेमोज में यह खुलासा हुआ है। ये पत्र जुलाई 2007 से जुलाई 2010 के बीच लिखे गए हंै। इन दस्तावेजों में स्काटलैंड सरकार की नीति को प्रभावित करने के लिए प्रिंस चाल्र्स के प्रयासों का खुलासा हुआ है। प्रिंस ने सूचना की स्वतंत्रता कानूनों के तहत पत्रों के हिस्से जारी करने का काफी विरोध किया था। हालांकि सरकार के पूर्व प्रमुख एलेक्स सामंड ने इसका समर्थन किया था। दि संडे हेराल्ड को शुरू में इंकार किए जाने के बाद पिछले हफ्ते प्रिंस के छह पत्रों तथा सामंड के जवाबों के अंश दिए गए थे।
शेष पत्रों के अंशों को गोपनीय रखा गया है। दि गार्डियन की एक खबर के अनुसार पंद्रह जून 2009 की तारीख वाले एक पत्र में प्रिंस ने सामंड से सोयाल एसोसिएशन को वित्तीय सहायता देने का स्काटलैंड सरकार से अनुरोध किया गया है। इसके जवाब में सामांड ने जिक्र किया है कि स्काटिश सरकार पहले ही एसोसिएशन को 1,48,563 पाउंड दे रही है। इसके साथ ही उन्होेंने वादा किया है कि वह देखेंगे कि क्या इसमें वद्धि की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button