ज्ञान भंडार

फेस पर लगाएं अंडे के छिलके का पेस्ट, चमक उठेगी आपकी स्किन

 img_20161020052849अंडा बालों के लिए, सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे के छिलके में खूबसूरती का खजाना छुपा हुआ है। बता दें कि अंडे के छिलके में स्किन से संबंधित सारी बीमारियों से निजात पाने का राज है।

 अगर आप अंडे के छिलकों का त्वचा पर बेहतर तरीके से इस्तेमाल करें तो आप कुछ दिनों में ही बेदाग त्वचा पाएंगे। स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके लिए सबसे पहले अंडे को फोड़ लें और उसके छिलके को धूप में सुखा लें। जब छिलका अच्छी तरह से सूख जाए तो इसका पीसकर पेस्ट के तौर पर तैयार कर लें। तो चलिए आपको बताते हैं चेहरे की रंगत निखारने के लिए कैसे करें अंडे के छिलकों का इस्तेमाल..  
– अंडे के छिलके को जब भी इस्तेमाल करें तो इसके छिलके के पाउडर में जरा सा सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट से हल्के हांथों से मसाज करें। ऐसा करेंगे तो कुछ दिन में ही आपकी स्कीन गोरी और निखर जाएगी।
– शहद तो आसानी से कहीं भी मिल जाता है, तो अब आप एख काम करें एक चम्मच शहद के साथ सफेद अंडे के सफेद भाग को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ दिनों में ही आपकी त्वचा में निखार आ जाएगी और स्किन दाग-धब्बों से साफ हो जाएगा।
– अंडे के छिलके से बने पाउडर में आप नींबू का रस भी मिलाकर सकते हैं। इसे अपने चेहरे के दाग वाले हिस्से में लगाएं। ऐसा करने से स्किन में मौजूद दाग धब्बे हट जाएंगे और स्किन में किसी प्रकार का इंफेक्शन भी नहीं होगा। 
– अगर आपको अपनी त्वचा की नमी को बरकरार रखना है तो इसके लिए आप अपने चेहरे इसके पाउडर के साथ ऐलोवेरा जेल लगाएं। चेहरे पर इस पैक को लगाने से आपके चेहरे की नमी बनी रहती है।
– इसके अलावा बता दें कि आप अंडे के छिलके में थोड़ी मात्रा में चीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद भाग को इसमें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पैक को हफ्ते भर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी रंगत निखर जाएगी। ऐसा करने से आपके स्किन में कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा।
– अगर आप अपने दांतों के पीलेपन से परेशान हैं और लाख कोशिशों के बाद भी ये परेशानी नहीं जा रही है तो चिंता की कोई बात नहीं है आप रोजाना जब भी ब्रश करें तो अंडे के पाउडर से जरूर मसाज करें। ऐसा करने से दांतो का पीलापन धीरे-धीरे दूर हो जाता है। 
 

Related Articles

Back to top button