अन्तर्राष्ट्रीय

फ्रांस के राष्ट्रपति चार दिनों की भारत यात्रा पर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार से चार दिनों की अपनी पहली भारत यात्रा पर आ रहे है. है. भारत आने से पहले उन्होंने कहा है कि मैं पीएम मोदी के विजन से बेहद प्रभावित हूं, खासतौर से जलवायु परिवर्तन पर उनकी प्रतिबद्धता से. हम दोनों पर्यावरण को लेकर भारत में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन समेत कई काम करेंगे, जो पर्यावरण सुधारने में सहायक होंगे. जहां तक पीएम मोदी के साथ केमिस्ट्री की बात है तो वे बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं. स्वतंत्र विचारों वाला उनका अपना नजरिया होता है जिससे लोग स्वयं उनकी ओर खिंचे चले आते हैं. इसके अलावा जितना अपने देश की संप्रभुता के लिए वे सोचते है, उतना ही मैं भी अपने देश की अखंडता के लिए फ्रिक्रमंद रहता हूं.फ्रांस के राष्ट्रपति चार दिनों की भारत यात्रा पर

इमैनुएल मैक्रों ने कहा, मेरे लिए भारत एक बहुत ही विश्वसनीय साझेदार है. हिंद महासागर और प्रशांत महासागर में स्थिरता बनाए रखने के लिए हमारी दोस्ती बेहद अहम है. हम दोनों ही अपनी संप्रुभता को बनाए रखने के लिए सजग हैं. जब हम अपनी सुरक्षा और द्विपक्षीय एजेंडे के बारे में बात करते हैं तो आतंकवाद का जिक्र करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि हम दोनों ही देशों ने आतंकवाद का दंश अलग-अलग तरीके से झेला है, खासतौर से सीमापार आतंकवाद को. ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि हम दोनों ही अपने देश के लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी खुफिया सूचना और बेहतर करने के साथ-साथ उसे साझा करें.

आतंकवाद पर अपने विचार रखते हुए इमैनुएल मैक्रों ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ हमें द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के साथ-साथ सूचनाओं को साझा करने की जरूरत है. आपके लिए इराक-सीरिया से खदेड़े गए जेहादियों का खतरा है. हम दोनों को इससे बचने के लिए मिलकर सहयोग करना होगा. उन्होंने कई बार फ्रांस पर हमला किया. अब वे फिर से वापसी करने की कोशिश करेंगे. वे अब आपके इलाके में भी शरण ले सकते हैं. इनके खात्मे के लिए हमें बेहद कड़ाई से कदम उठाने होंगे. इसके लिए हमें खुफिया सूचनाओं का और प्रभावी तरीके से आदान-प्रदान करना होगा. 

राफेल डील को इमैनुएल मैक्रों ने दोनों देशो के लिए फायदेमंद बताते हुए कहा, ये डील मेरे कार्यकाल में नहीं हुई थी, लेकिन मैं ये कहना चाहूंगा कि ये डील हम दोनों के लिए ही फायदेमंद रही है. राफेल के कई कलपुर्जे अब भारत में ही बनेंगे. ऐसे में ये यहां की इंडस्ट्री और यहां के कामगारों के लिए बेहतर है. जहां तक सुरक्षा की बात है तो ये अपनी श्रेणी में बेहद उन्नत है. मौजूदा वक्त में इसका कोई मुकाबला नहीं है. फ्रांस के लिहाज से देखें तो ये सौदा हमारे लिए इसलिए खास है क्योंकि भारत में संभावनाएं बहुत हैं. यह हमारे साझा समझौतों का एक हिस्सा है.

Related Articles

Back to top button