अन्तर्राष्ट्रीय

फ्लॉरिडा हादसे के बाद अमेरिका ने कसी कमर

हाल ही में फ्लॉरिडा के स्कूल में हुई गोलीबारी की घटना में मारे गए 17 लोगों वाली घटना से पूरा अमेरिका दहल गया है। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने इस तरह के हादसों से बचने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। ट्रंप के मुताबिक, अब वक्त आ गया है जब प्रशिक्षित स्कूल टीचरों को स्कूल में हथियार लेकर आने की परमिशन दी जाए ताकि वे स्कूल में होने वाली गोलीबारी की घटनाओं से बच सकें। अमेरिका ने कसी कमर

ट्रंप ने कहा कि वह उन प्रस्तावों पर विचार कर रहे हैं जिनके ज़रिए स्कूल कर्मचारी हथियार छुपाकर स्कूल ला सकें और गोलीबारी जैसी घटनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकें। 

ट्रंप का मानना है कि यह प्रस्ताव स्कूलों के कैंपस में होने वाली गोलीबारी की घटनाओं से काफी हद तक निजात दिलाने में कामयाब होगा।ट्रंप ने कहा, ”एक हमला होने में 3 मिनट का वक्त लगता है और उसे जवाब देने में 5 से 8 मिनट लग जाते हैं। जब तक पुलिस या फोर्स आती है तब तक सबकुछ खत्म हो चुका होता है। अगर स्कूल में ऐसे प्रशिक्षित टीचर होंगे जो हथियार चला सकते हैं और अपने साथ हथियार रखेंगे, तो वे आसानी से उस हमले का जवाब दे सकते हैं।” 

प्रस्ताव के लिए हुई वोटिंग 

हालांकि डोनल्ड ट्रंप को लगा कि उनका यह प्रस्ताव थोड़ा विवादित है। इसलिए उन्होंने वहां मौजूद लोगों से ही इसका जवाब जानना बेहतर समझा। कुछ लोगों ने ट्रंप के इस प्रस्ताव को सही ठहराया तो कुछ नाखुश दिखे। 

ट्रंप ने कहा कि वह इस प्रस्ताव पर पूरी तरह से विचार-विमर्श करेंगे और देखेंगे कि क्या किया जा सकता है। 

बीमार लोगों पर कड़ी नज़र 

इस दौरान ट्रंप के साथ उप-राष्ट्रपति माइक पेंस और शिक्षा मंत्री बेट्सी दावोस भी थे। तीनों ने वहां मौजूद फ्लॉरिडा के स्कूल में हुई गोलीबारी में बचे लोगों से बात की। इसके अलावा उन्होंने उन पेरेंट्स से भी बात की जिन्होंने बीते सालों में स्कूलों में हुई गोलीबारी की घटनाओं में अपने बच्चों को खो दिया। 

ट्रंप ने लोगों को भरोसा दिलाया कि वह स्कूलों में गोलीबारी की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाएंगे। साथ ही उन्होंने इस बात के संकेत भी दिए कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए वह मानसिक स्थिति को सुधारने के लिए भी कदम उठाएंगे। 

ट्रंप ने लोगों को ऐसे लोगों पर कड़ी नज़र रखने की भी सलाह दी जिनका बर्ताव खतरनाक हो सकता है या जो मानसिक तौर पर बीमार हैं। 

क्या था फ्लॉरिडा स्कूल हादसा 

बता दें कि 14 फरवरी को फ्लॉरिडा में पार्कलैंड के मैरजोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में भीतर घुसकर एक हमलावर युवक ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं। इसमें कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई थी। 

Related Articles

Back to top button