ज्ञान भंडार

बसंत पंचमी पर होने वाले आयोजनों को लेकर पुलिस मुख्यालय ने धार को हाईअलर्ट

bhojshalaदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ धार. मध्य प्रदेश बसंत पंचमी पर होने वाले आयोजनों को लेकर पुलिस मुख्यालय ने धार को हाईअलर्ट पर रखा है. रविवार को यहां होने वाली साध्वी ऋतंबरा की धर्मसभा के लिए भी पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है.

फरवरी की 14 तारीख को बसंत पंचमी की पूजा और नमाज को लेकर दोनों समुदायों की जिद के चलते धार भोजशाला मामले को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है.

जहां हिंदू संगठन बसंत पंचमी पर भोजशाला में पूरे दिन पूजा करना चाहते है, वहीं शुक्रवार होने से मुस्लिम संगठन ने भी भोजशाला में नमाज का इरादा जता दिया है.

ऐसे में दोनों पक्षों के बीच तनाव की स्थिति निर्मित होने लगी है, जिसे देखते हुए पुलिस ने जिले को हाई अलर्ट पर रखा हुआ है साथी ही खुफिया तंत्र को भी एक्टिव कर दिया गया है.

इस मामले को सुलझाने के लिए पुलिस और प्रशासन दोनों ही पक्षों से लगातार संवाद कर उपाय निकालने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने माहौल को खराब कर सकने वाले संदिग्धों की धरपकड़ भी तेज कर दी है.

क्यों ‘धार’ पर है भोजशाला

दरअसल, धार जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति प्रदेश सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभर रही है. यहां इस बार बसंत पंचमी शुक्रवार को होने की वजह से 2013 के हालात दोहराने की नौबत बनती दिख रही है.

हिंदू संगठनों ने साफ ऐलान कर दिया है कि वह बसंत पंचमी के दिन नमाज के लिए भोजशाला का परिसर खाली नहीं करेंगे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की व्यवस्था के मुताबिक, भोजशाला में हिंदुओं को बसंत पंचमी के दिन पूजा की, जबकि मुस्लिम समुदाय को शुक्रवार को नमाज की अनुमति मिली हुई है.

मौजूदा जिला कलेक्टर और एसपी अपने स्तर पर दोनों पक्षों से बातचीत कर चुके हैं. अभी तक किसी भी मसले पर आम सहमति नहीं बनी है. ऐसे में अब जिले के नए कलेक्टर के रूप में श्रीमन शुक्ल और प्रभारी मंत्री के रूप में उनके ससुर नरोत्तम मिश्रा पर बसंत पंचमी पर किसी के तरह के टकराव को रोकने का जिम्मा होगा.

गौरतलब है कि इससे पहले भोजशाला को लेकर 2003, 2006 और 2013 में हिंदू-मुस्लिम समुदायों में तनाव से कर्फ्यू की स्थित निर्मित हो गई थी.

 

Related Articles

Back to top button