Lifestyle News - जीवनशैली

बस 1 मिनट के इस स्पून टेस्ट से पता करें कौन सी बीमारी है आपको

हमारा शरीर बीमार होने पर हमें कई तरह के संकेत देता है। लेकिन हम हमेशा इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे आगे जाकर कई तरह की परेशानी होती है। इसलिए ये जरूरी है कि हम समय रहते पहले ही इन बीमारियों के बारे में जान लें और किसी भी तरीके के खतरे से बच जाएं। इसके लिए हम आपको एक स्पून टेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं,जिससे आप घर बैठे आसानी से अपनी बीमारी के बारे में पता लगा सकते हैं।

बस 1 मिनट के इस स्पून टेस्ट से पता करें कौन सी बीमारी है आपको यूनिवर्सिटी ऑफ टोरोनटो के एक प्रोफेसर ने इस टेस्ट पर एक खास रिसर्च की थी। जिसमें चम्मच के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में पता लगा सकते हैं। जानिए कैसे करना है ये टेस्ट और कैसे पता चलेगा इसका रिजल्ट।

ये टेस्ट आपके सुबह खाली पेट करना है,जिससे आपके सही रिजल्ट मिल सके। इस टेस्ट के लिए आपको पानी भी नहीं पीना है। सबसे पहले एक साफ चम्मच लें और उसके बेस को अपनी चीभ पर धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा आपको तब तक करना है जब तक आपके जीभ की लार उस चमम्च पर ना लग जाए। फिर इस चम्मच को किसी साफ पॉलिथिन में पैक कर दें।

अब इस चम्मच को एक प्लास्टिक बैग में रखें और इसे सूरज या किसी तेज रोशनी में रख दें। फिर एक मिनट बाद आप इसे चेक करें। ध्यान रहें चम्मच के ऊपरी भाग को टच न करें। अगर आपको इस चम्मच से किसी तरह की बदबू या किसी तरह के दाग नजर नहीं आ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं। अगर इसमें से मीठी सी गंध आ रही है तो निश्चित तौर पर आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है। चम्मच पर अगर नारंगी रंग की परत है तो इसका मतलब है कि आपको किडनी से जुड़ी कोई परेशानी है।

Related Articles

Back to top button