टेक्नोलॉजी

बीएसएनएल का धमाकेदार ऐप-1,099 में बिना मोबाइल नेटवर्क के करें इंटरनेट कॉल

बीएसएनएल ने हाल ही में विंग्स ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से बिना मोबाइल नेटवर्क के भी इंटरनेट कॉल की जा सकेगी। इस ऐप का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को एक साल के लिए 1,099 रुपये का भुगतान करना होगा।

  • बीएसएनएल ने हाल ही में अपने विंग्स ऐप को लॉन्च किया है
  • बीएसएनएल के इस ऐप की मदद से बिना नेटवर्क के कॉल करना संभव होगा
  • इस सेवा के लिए यूजर्स को एक साल के लिए 1,099 रुपये का भुगतान करना होगा
  • बीएसएनएल के विंग्स ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

BSNL ने खराब मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले इलाकों के लिए Wings Application को लॉन्च किया है। इसकी मदद से यूजर्स मोबाइल नेटवर्क न होने की स्थिति में भी इस ऐप और वाई-फाई की मदद से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे। बीएसएनएल के विंग्स ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले बीएसएनएल की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। यूजर्स आइडेंटिटी प्रूफ समेत अपना पता और फोटो देकर इस सेवा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यूजर्स को Wings Pin सेंड किया जाएगा। यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से विंग्स ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद इसी विंग्स पिन को एंटर करना होगा।

बीएसएनएल का कहना है कि वह यूजर्स का VoIP (Voice over Internet Protocol) एक्सपीरियंस बेहतर बनाना चाहता है और BSNL Wings ऐप को लॉन्च करना इस दिशा में पहला कदम है। Wings ऐप उन जगहों पर भी कॉलिंग की सुविधा देगा जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचते। बेसमेंट्स या मल्टीस्टोरी बिल्डिंग्स में यह समस्या आम है। ऐसे में केवल इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत पड़ेगी और यूजर्स अपने फोन से कॉल कर पाएंगे। इसका फायदा उठाने के लिए यूजर्स किसी भी 2G, 3G, 4G सेल्युलर नेटवर्क के अलावा Wifi का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ऐप पर कोई भी रिस्ट्रिक्शन या लिमिट नहीं है। इंटरनेट प्रोवाइडर कोई भी हो, यूजर्स को VoIP की सुविधा मिलेगी। साथ ही ऐप का इंटरफेस भी सामान्य कॉलिंग ऐप के जैसा ही रखा गया है, जिससे कि यह यूजर फ्रेंडली रहे। यह ऐप खुद ही यूजर को फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट्स को सिंक कर लेगा, जिससे कॉलिंग के लिए यूजर को बार-बार कॉन्टैक्ट लिस्ट देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, यह सर्विस फ्री नहीं है और इसके लिए वन-टाइम पेमेंट करना होगा, जिसके बाद यूजर्स साल भर कॉलिंग कर सकेंगे।

कैसे शुरू करें BSNL VoIP सर्विस?
सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से यह ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको 1,099 रुपए का पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के बाद आपके फोन पर विंग्स ऐप एक साल के लिए ऐक्टिवेट हो जाएगा। इस ऐप के अलावा यूजर्स को एसआईपी (Session Initiation Protocol) भी डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद यूजर्स को 10 डिजिट का एक सब्सक्रिप्शन आईडी अलॉट किया जाएगा और रजिस्टर्ड मेल-आईडी पर 16 डिजिट का पिन भेजा जाएगा। इस पिन को एंटर करने के बाद यूजर्स Wings सर्विस का लाभ उठा पाएंगे।

Related Articles

Back to top button